लद्दाख में सेना ने चीन को दिखाई ताकत, जमीन से लेकर आसमान तक किया युद्धाभ्‍यास(Video)

Wednesday, Sep 18, 2019 - 02:25 PM (IST)

नेशनल डेस्क: पूर्वी लद्दाख में भारतीय और चीनी सैनिकों के बीच एक संक्षिप्त गतिरोध के बाद सेना ने तीनों अंगों ने लद्दाख इलाके में सैन्य अभ्यास किया। चीन सेना के नजदीक अपनी ताकत दिखाते हुए सेना का जोश काफी हाई था। लद्दाख के पठार पर भी टी 90 भीष्‍म टैंक की मूवमेंट दिखाई दी। 

 

ऐसा पहली बार हुआ है जब भारतीय सेना के जवानों ने इस हिस्से में सैन्य अभ्यास किया हो। इस दौरान उत्‍तरी सेना के कमांडर लेफ्टिनेंट जनरल रणबीर सिंह भी मौजूद रहे। सोशल मीडिया पर कुछ वीडियो भी सामने आए हैं, जिसमें दिखाई दे रहा है कि किस तरह वायुसेना के जवान आसमान से छलांग लगा रहे हैं तो वहीं थल सेना के जवान टैंक के साथ अभ्यास कर रहे हैं। 

इस अभ्यास के दौरान भारतीय सेना के जवानों ने आधुनिक तकनीक के हथियारों और सामग्री का उपयोग किया। बता दें कि चीनी सेना लगातार इस हिस्से में घुसपैठ करने की कोशिश करती रही है। इसी के तहत लद्दाख में सेना की मारक क्षमता को कई गुणा बढ़ाने पर जोर दिया जा रहा है। 

गौरतलब है कि पिछले दिनों लद्दाख में भारतीय और चीनी सेना के जवान आमने-सामने आ गए थे। लद्दाख की पैंगॉन्ग झील के किनारे के पास भारत और चीन के जवानों के बीच नोकझोंक हुई। इसके बाद दोनों पक्षों के बीच प्रतिनिधिमंडल स्तर की वार्ता हुईख, जिसके बाद हालात सामान्य हुए। 

vasudha

Advertising