Instagram ने रचा इतिहास, TikTok को पछाड़ बना 2023 में सबसे ज्यादा डाउनलोड होने वाला ऐप

punjabkesari.in Wednesday, Mar 13, 2024 - 02:45 PM (IST)

गैजेट डेस्क. दुनिया भर में इंस्टाग्राम का क्रेज लोगों के सिर चढ़कर बोल रहा है। टिकटॉक को पीछे छोड़कर इंस्टाग्राम 2023 में सबसे ज्यादा डाउनलोड होने वाले ऐप बन गया है। मार्केट इंटेलिजेंस फर्म सेंसर टॉवर में मिली जानकारी में बताया गया कि इंस्टाग्राम के ऐप डाउनलोड की कुल संख्या 2023 में 2022 की तुलना में 20% बढ़कर 768 मिलियन तक पहुंच गई। जबकि बाइटडांस के ऐप टिकटॉक के डाउनलोड केवल 4% बढ़कर 733 मिलियन तक ही पहुंच सकें।

PunjabKesari
बता दें टिकटॉक को देखकर ही 2020 में इंस्टाग्राम ने रील्स जैसे फीचर की शुरुआत की थी, जो यूजर्स को छोटी क्लिप आपने प्लेटफॉर्म पर शेयर करने देता है। सेंसर टावर के सीनियर इनसाइट्स मैनेजर अब्राहम यूसेफ ने कहा कि पिछले कुछ सालों में इंस्टाग्राम ने अपने रील्स फीचर की लोकप्रियता के साथ-साथ पुराने सोशल मीडिया फीचर्स और फंक्शन्स को अपनाने के मामले में टिकटॉक से बेहतर प्रदर्शन किया है।बर्नस्टीन के एक विश्लेषक मार्क श्मुलिक ने कहा कि नए यूजर्स को शामिल करने के साथ-साथ, इंस्टाग्राम ने शॉर्ट-फॉर्म वीडियो की मदद से अपने यूजर्स को भी ऐप से जोड़े रखा है।

PunjabKesari
श्मुलिक ने आगे कहा कि लोग तेजी से इंस्टाग्राम की ओर आकर्षित हो रहे हैं क्योंकि यह फॉलोअर्स बेस से पैसा कमाने का एक बेहतर मंच है। हालांकि टिकटॉक भी किसी से पीछे नहीं है यह कंटेंट क्रिएटर्स के लिए रातोंरात वायरल होने में मदद करता है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Parminder Kaur

Recommended News

Related News