आतंकवाद से मुकाबले में भारत को पूरा सहयोग देगा अमेरिका:राइस

Thursday, Sep 29, 2016 - 08:18 PM (IST)

नई दिल्ली: अमेरिका ने जम्मू-कश्मीर के उरी में सेना के ब्रिगेड मुख्यालय पर हुए आतंकवादी हमले को सीमा पार से प्रायोजित समर्थन की बात को स्वीकार कर किया है और आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई में भारत को पूरा पूरा सहयोग देने का वादा किया है।

भारतीय सेना की जम्मू-कश्मीर में नियंत्रण रेखा पार करके पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर में आतंकवादी ठिकानों पर सीमित सैन्य कार्रवाई के बाद अमेरिका की राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार सूजन ई राइस ने राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल से टेलीफोन पर बात कर अमेरिका के विचार सामने रखे।

एक आधिकारिक विज्ञप्ति के अनुसार सुश्री राइस ने जम्मू-कश्मीर के उरी में सेना के एक शिविर पर 18 सितंबर को हुए सीमापार आतंकवादियों के हमला करार दिया और हमले में शहीद हुए सैनिकों के परिजनों के प्रति संवेदना प्रकट की। उन्होंने अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा की आतंकवाद को फैलाने वालों को न्याय के कठघरे में लाने की प्रतिबद्धता दोहराई।

दक्षिण एशिया में सीमापार आतंकवाद के कारण उत्पन्न खतरे को रेखांकित करते हुए सुश्री राइस ने दोहराया कि पाकिस्तान से उनकी अपेक्षा है कि वह लश्करे तैयबा, जैश-ए-मोहम्मद और उसके संगठनों सहित संयुक्त राष्ट्र द्वारा घोषित आतंकवादी संगठन एवं आतंकवादियों को गिरफ्तार करने एवं उनको नेस्तनाबूद करने के लिए प्रभावी कदम उठाए।

भारत अमेरिका साझीदारी के संबंध में सुश्री राइस ने भारत के साथ मिलकर क्षेत्रीय स्थिरता और शांति के प्रयासों में सहयोग पर चर्चा की और आतंकवाद से मुकाबले के संबंध में भारत को पूर्ण सहयोग देने का संकल्प व्यक्त किया। 

Advertising