स्वच्छता सर्वेक्षण रैंकिंग में नंबर वन बना इंदौर

Wednesday, Feb 28, 2018 - 06:14 PM (IST)

नेशनल डेस्क: मध्य प्रदेश के इंदौर स्वच्छता सर्वेक्षण की जारी रैंकिंग में नंबर एक पर पहुंच गया है। 2012 में इंदौर की रैंकिंग 180, 2016 में 25 थी। लेकिन इंदौर की मेयर और विधायक मालिनी गौर के प्रयासों से इंदौर 2017 में 434 शहरों में नंबर वन पर पहुंच गया है। मेयर ने कहा कि हमने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 2015 में स्वच्छ भारत अभियान को लेकर एक नारा दिया था। उसके बाद हमने इस पर अमल करना शुरू किया और कामयाबी हासिल की। मालिनी ने बताया कि उनके पास मेयर के रूप में काम करने के लिए अभी 2 वर्ष बाकी हैं। हमें विश्वास है कि 2018 में भी हम नंबर एक रहेंगे।

उन्होंने बताया कि राजनीतिक, प्रशासनिक और लोगों के समर्थन से हम यह कर पाए हैं। गौर ने कहा कि हमने राजनीतिक दलों, व्यापारिक संगठनों और स्वच्छता कार्यकर्ताओं के विरोध का भी सामना किया। बकौल गौर- निजी ठेकेदारों को ऐसे कार्यों में बाहर रखने की जरूरत है, ऐसे कार्य निगम द्वारा ही कराए जा सकते हैं।

मेयर ने कहा कि शहर कूड़ा-कचरा और भटके पशुओं से मुक्त हो गया है। अब शहर को अपशिष्ट कचरा प्रबंधन और सीवेज के उपचार संयंत्रों में एक होने से आगे बढ़ने की योजना है। इंदौर नगर निगम थोक खाद्यान्न बाजार से कचरे से मीेथेन गैस निकालने के लिए कुछ बसों को बढ़ावा देने के लिए खाद बनाने बनाने की सुविधा तलाश कर रहा है। इंदौर अभी खुले में शौच मुक्त बनाने की दिशा में काम कर रहा है। 

Advertising