कोविड सहायता: भारतीय-अमेरिकी NGO ने भारत में दिव्यांगों के लिए जुटाए 100000 डॉलर

Tuesday, Jun 01, 2021 - 10:03 AM (IST)

वाशिंगटन: भारत में कोविड-19 की दूसरी लहर से प्रभावित दिव्यांगजनों के लिए एक भारतीय-अमेरिकी गैर सरकारी संगठन ने 1,00,000 डॉलर इकट्ठे किए हैं। लॉस एंजिलिस के ‘वॉइस ऑफ स्पेशली एबल्ड पीपुल' (VOSAP ) ने सोमवार को बताया कि उसने भारत में दिव्यांग लोगों के लिए 1,00,000 डॉलर जुटाए हैं, जिससे उन्हें वैश्विक महामारी के दौरान राशन, PPE किट और अन्य सामान मुहैया कराया जाएगा।

 

NGO ने एक बयान में कहा कि दिव्यांगजन (बच्चे या वरिष्ठ नागरिक या वयस्क) इससे सबसे ज्यादा प्रभावित हुए हैं, इनमें अधिक लोग मारे गए हैं,उन्हें काफी आर्थिक नुकसान हुआ है और वे जीवन के लिए काफी संघर्ष कर रहे हैं। प्रेस विज्ञप्ति में कहा गया कि अभी तक 4500 से अधिक लोगों को किराने के पैकेट और पीपीई किट भारत में बांटे गए हैं और लक्ष्य 10 हजार दिव्यांगजनों की मदद करना है।

 

विज्ञप्ति के अनुसार, भारत में उसके साझेदार BPA के साथ गुजरात के विभिन्न जिलों, कर्नाटक के बेलगावी और मध्य प्रदेश के नागदा में राहत कार्य किए जा रहे हैं। इसका विस्तार हैदराबाद और पुणे में भी किया जा रहा है और देश भर में वीओएसएपी के सदस्य अपने-अपने शहरों तथा समुदाय में अधिक से अधिक दिव्यांगजन की मदद कर रहे हैं। VOSAP को संयुक्त राष्ट्र आर्थिक एवं सामाजिक परिषद (ECOSOC) में ‘स्पेशल कॉप्सलेटिव' का दर्जा प्राप्त है। इसके साथ 10,700 से अधिक स्वयंसेवक जुड़े हैं। 

Tanuja

Advertising