केरल के व्यक्तियों ने एकजुटता की मिसाल की कायम, सऊदी अरब में  शख्स को सज़ा ए मौत से बचाने के लिए जुटाई 34 करोड़ की ''ब्लड मनी''

Saturday, Apr 13, 2024 - 03:31 PM (IST)

नेशनल डेस्क: केरल के एक व्यक्ति को साउदी अरब में सजा ए मौत सुनाए गई है। व्यक्ति की रिहाई के लिए क्राउड फंडिंग के जरिए 34 करोड़ रुपये इकट्ठा किए हैं। केरल के लोगों ने एकजुटता की मिसाल कायम करते हुए एक साथ आगे आए हैं।   

2006 से जेल में है बंद-

अब्दुल रहीम नाम का ये व्यक्ति साऊदी अरब में साल 2006 से बंद है। रहीम  वहां एक ड्राइवर के तौर पर गया था। जहां उसने वहां ड्राइविंग के साथ-साथ एक दिव्यांग सऊदी लड़के की देखभाल की थी, लेकिन एक हादसे में लड़के की मौत हो गई। इस मामले में 2018 में उसे मौत की सज़ा सुनाई गई थी। रहीम को सजा से बचने के लिए ‘ब्लड मनी’ के तौर पर 18 अप्रैल से पहले करीब 34 करोड़ रुपये का भुगतान करना है। ‘ब्लड मनी’ का अर्थ सजा से बचने के लिए पीड़ित के परिवार को धन का भुगतान करना होता है।

SAVEABDULRAHIM ऐप के ज़रिए जुटाए पैसे-

केरल की व्यक्ति की रिहाई के लिए लीगल एक्शन कमेटी ने रुपये जुटाने के लिए SAVEABDULRAHIM ऐप लॉन्च किया था। ऐप के ज़रिए उन्होंने 30 करोड़ रुपये से अधिक इकट्ठे कर लिए हैं। इसके अलावा ऐप के माध्यम से कई सारे प्रभावशाली लोग, व्यापारी, समाजिक कार्यकर्ताओं ने अभियान चलाया।

केरल के मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन की प्रतिक्रिया-

इस खबर पर प्रतिक्रिया देते हुए केरल के मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन ने कहा कि "ये घटना बताता है कि केरल भाईचारे का एक किला है. डिसे किसी भी सांप्रदायिकता से नहीं तोड़ा जा सकता है. सऊदी अरब में मौत की सजा पाए कोझिकोड के मूल मकामी अब्दुल रहीम की रिहाई के लिए दुनिया भर से मलयाली के जरिए 34 करोड़ रुपये एकत्र किए गए हैं. एक इंसान के जीवन को बचाने और एक परिवार के आंसू पोंछने का इंसानी प्यार का महान उदाहरण है."

Radhika

Advertising