अयोध्या से दिल्ली जाने वाली IndiGo फ्लाइट में बचा केवल 2 मिनट का फ्यूल, यात्रियों की अटकी सांसे, डर के मारे करने लगे उल्टी

Monday, Apr 15, 2024 - 10:26 AM (IST)

नेशनल डेस्क:  शनिवार, 13 अप्रैल को अयोध्या से दिल्ली जाने वाली इंडिगो की एक उड़ान को तब बंद कर दिया गया जब उसे चंडीगढ़ की ओर मोड़ना पड़ा और बमुश्किल कोई ईंधन बचा था। इस घटना ने सुरक्षा को सकते में डाल दिया।, यात्रियों और एक सेवानिवृत्त पायलट ने आरोप लगाया है कि इंडिगो ने मानक संचालन प्रक्रियाओं (एसओपी) का उल्लंघन किया है।

यात्री सतीश कुमार, जिन्होंने सोशल मीडिया पर अपना " अनुभव" साझा किया, उन्होंने कहा कि उड़ान (6E2702) को दोपहर 3:25 बजे अयोध्या से प्रस्थान करना था और शाम 4:30 बजे दिल्ली पहुंचना था। हालांकि, लैंडिंग से करीब 15 मिनट पहले पायलट ने घोषणा की कि दिल्ली में खराब मौसम उन्हें वहां उतरने से रोकेगा। उन्होंने कहा, विमान शहर के ऊपर मंडराया और दो बार उतरने का प्रयास किया, लेकिन दोनों प्रयास असफल रहे।

कुमार के मुताबिक, पायलट ने शाम 4:15 बजे यात्रियों को बताया कि विमान में 45 मिनट का ईंधन बचा है। हालांकि, लैंडिंग के दो असफल प्रयासों के बाद और जिसे कुमार ने कार्रवाई का निर्णय लेने में "समय बर्बाद" बताया, पायलट ने अंततः शाम 5:30 बजे, ईंधन रोकने की घोषणा के 75 मिनट बाद घोषणा की कि वे चंडीगढ़ की ओर प्रस्थान करेंगे।

कुमार ने कहा, "उस समय तक, बहुत सारे यात्री और चालक दल के एक कर्मचारी ने घबराहट के कारण उल्टी करना शुरू कर दिया।" "विमान आखिरकार 45 मिनट तक ईंधन रखने की घोषणा के 115 मिनट बाद शाम 6:10 बजे चंडीगढ़ हवाई अड्डे पर उतरने में कामयाब रहा। उतरने के बाद पता चला कि हम ठीक समय पर उतर गए, केवल 1 या 2 मिनट के साथ चालक दल के कर्मचारियों से ईंधन बचा।

कुमार ने अपने सोशल मीडिया पोस्ट में नागरिक उड्डयन महानिदेशालय (डीजीसीए) और नागरिक उड्डयन मंत्रालय को टैग करते हुए सवाल किया कि क्या एसओपी का पालन किया गया था और क्या यह बाल-बाल बच गया था। सेवानिवृत्त पायलट शक्ति लुंबा ने इस घटना को इंडिगो द्वारा "घोर सुरक्षा उल्लंघन" बताया और डीजीसीए से जांच की मांग की। 
 

Anu Malhotra

Advertising