700 मीटर की दूरी पर टकराने से बचे विमान, पायलटों की सूझबूझ से टला बड़ा हादसा

Friday, May 11, 2018 - 10:52 PM (IST)

नई दिल्ली:  ढाका एयर स्पेस में इंडिगो और एयर डेक्कन एयर लाइंस के विमानों के बीच हवा में टक्कर होते-होते बच गई जिससे एक बड़ा हादसा होने से टल गया। घटना बीती 2 मई को  हुई  जिसको लेकर विवेचना शुरू कर दी गई है। दोनों एयर लाइंस का मानना है कि   इसमें बहुत से लोगों की जान दांव पर लगी थी। ऐन मौके पर पायलट सूझबूझ न दिखाते तो कोई अनहोनी हो सकती थी। 

जानकारी के अनुसार इंडिगो का विमान 6ई892 कोलकाता से अगरतला जा रही थी। जबकि एयर डैक्कन का विमान डीएन 602 अगरतला से कोलकाता आ रहा था। मामला गंभीर इस वजह से माना जा रहा है, क्योंकि इंडिगो की एयर बस ए 320 विमान व एयर डेक्कन का बीचक्राफ्ट 1900 डी विमान एक दूसरे से समान ऊंचाई पर केवल 700 मीटर की दूरी पर थे। एयर क्राफ्ट एक्सीडैंट इन्वेस्टीगेशन ब्यूरो (एएआइबी) ने घटना को भांप लिया और दोनों विमानों के पायलटों को सूचित किया। जिसके बाद दोनों ने एक दूसरे से पर्याप्त दूरी बना ली। एयर डेक्कन का विमान हवा में 9000 फुट की ऊंचाई पर था, जबकि इंडिगो के विमान को 8300 फीट की ऊंचाई पर उड़ने के लिए कहा गया था। 

इंडिगो एयर लाइंस के प्रवक्ता ने बताया कि मामला वाकई गंभीर है और इसकी जांच की जा रही है। उनका कहना है कि इंडिगो का विमान तयशुदा ऊंचाई पर था। पायलट ने मामले की सूचना अगरतला एटीसी को दे दी थी। जबकि डेक्कन एयर लाइंस ने भी माना कि एयरप्रॉक्स की घटना के बारे में पता चलने पर तत्काल विवेचना शुरू कर दी गई है। एयरप्रॉक्स उस स्थिति को माना जाता है, जिसमें अनचाहे दो विमान एक दूसरे के सामने आते हैं।
 

Tanuja

Advertising