हिंसा प्रभावित बांग्लादेश से मेघालय पहुंचे 300 से अधिक लोगों में भारतीय, नेपाली शामिल

punjabkesari.in Friday, Jul 19, 2024 - 12:53 AM (IST)

शिलॉग/गुवाहाटीः बांग्लादेश में छात्रों के विरोध प्रदर्शन के कारण वहां फंसे 300 से अधिक लोग मेघालय पहुंच गए हैं, जिनमें भारतीय, नेपाली और भूटान के नागरिक शामिल हैं। इनमें से अधिकतर छात्र हैं। अधिकारियों ने बृहस्पतिवार को यह जानकारी दी। पूर्वोत्तर के एक अन्य राज्य असम की सरकार ने कहा कि वह पड़ोसी देश में रह रहे भारतीयों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए विदेश मंत्रालय के लगातार संपर्क में है। 

बांग्लादेश में बृहस्पतिवार को सरकारी नौकरियों के लिए आरक्षण प्रणाली में सुधार की मांग को लेकर छात्रों के विरोध प्रदर्शन के दौरान राजधानी ढाका तथा अन्य जगहों पर हिंसा भड़कने से कम से कम 18 और लोगों की मौत हो गई तथा 2,500 से अधिक लोग घायल हो गए। इसके साथ ही विरोध प्रदर्शन शुरू होने के बाद से मरने वालों की संख्या 25 हो गई है। 

गृह मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने मीडिया को बताया, "आज शाम तक बांग्लादेश में हिंसा के कारण फंसे 310 भारतीय, नेपाली और भूटानी नागरिक यहां 'दावकी इंटीग्रेटेड चेक पोस्ट' के जरिए भारत पहुंच चुके हैं।" उन्होंने बताया कि 310 लोगों में से 202 भारतीय हैं, 101 नेपाली और भूटान के सात नागरिक हैं। उन्होंने बताया कि इनमें से अधिकतर छात्र हैं। मेघालय सरकार भारतीयों की सुरक्षित वापसी के लिए बांग्लादेश उच्चायोग और भूमि पत्तन प्राधिकरण के साथ लगातार संपर्क में है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Pardeep

Related News