‘वर्ल्ड्स बेस्ट स्कूल प्राइजेज'' में दावेदारी के लिए भारतीय विद्यालयों को किया गया आमंत्रित

Friday, Nov 11, 2022 - 07:29 PM (IST)

नेशनल डेस्क : उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले भारतीय विद्यालयों से ‘वर्ल्ड्स बेस्ट स्कूल प्राइजेज 2023' के लिए दावेदारी करने का आग्रह किया गया है। ढाई लाख डॉलर के पुरस्कार के लिए इस हफ्ते आवेदन शुरू हो गया है। पुरस्कार की शुरूआत पिछले साल की गई थी, जिसमें विश्वभर के विद्यालयों की महत्वपूर्ण भूमिका और विशेष रूप से कोविड-19 महामारी के मद्देनजर समाज की प्रगति में उनके अपार योगदान पर गौर किया जाता है।

आयोजकों ने इस बात का जिक्र किया कि पुरस्कार के पहले संस्करण के लिए किसी अन्य देश की तुलना में भारत से अधिक विद्यालयों का चयन किया गया था, जिनमें दिल्ली स्थित एसडीएमसी (दक्षिण दिल्ली नगर निगम) प्राथमिक विद्यालय लाजपत नगर-3 ने ‘वर्ल्ड्स बेस्ट प्राइज फॉर इनोवेशन 2022' के लिए शीर्ष 10 चयनित विद्यालयों में जगह बनाई थी। ब्रिटेन में मुख्यालय वाले और पुरस्कार शुरू करने वाले वैश्विक संगठन टी4 एजुकेशन के संस्थापक विकास पोटा ने कहा, ‘‘हमने टिकाऊ बदलाव की ओर ले जाने वाली बातचीत के लिए वर्ल्ड्स बेस्ट स्कूल प्राइजेज की शुरूआत की है।''

टेक फॉर इंडिया के मुख्य कार्यकारी अधिकारी शाहीन मिस्त्री ने कहा, ‘‘पूरे भारत के विद्यालयों को सर्वाधिक प्रतिष्ठित वैश्विक शिक्षा पुरस्कार के लिए आवेदन करना चाहिए, ताकि उनके अथक परिश्रम को मान्यता मिल सके।'' एजुकेट गर्ल्स की संस्थापक सफीना हुसैन ने कहा, ‘‘इन पुरस्कारों ने वास्तव में भारत के शिक्षा समुदाय को वैश्विक पटल पर ला दिया है। '' पुरस्कार के विजेताओं की घोषणा जून 2023 में की जाएगी और इसके तहत पांच श्रेणियों में दिये जाने वाले पुरस्कारों के तहत ढाई लाख डॉलर की राशि विजेताओं को बराबर मात्रा में बांटी जाएगी।

Parveen Kumar

Advertising