भारतीय रेल का नवरात्र पर मां वैष्णो देवी के भक्तों को बड़ा तोहफा

Saturday, Sep 28, 2019 - 11:51 AM (IST)

नई दिल्ली: भारतीय रेलवे की देश की दूसरी हाईटेक ट्रेन वंदेभारत 3 अक्तूबर को शुरू हो रही है। यह ट्रेन नई दिल्ली से श्री माता वैष्णो देवी कटरा के बीच के बीच चलेगी। इसके चलने के बाद महज 8 घंटे में नई दिल्ली से कटरा का सफर तय होगा। अभी तक इसमें 12 घंटे का समय लगता है। भारतीय रेलवे लाखों यात्रियों को शारदीय नवरात्र का तोहफा दिया है। देश के गृहमंत्री अमित शाह 3 अक्तूबर को सुबह 9 बजे नई दिल्ली स्टेशन से ट्रेन को हरी झंडी दिखाकर रवाना करेंगे। रेलमंत्री पीयूष गोयल ने खुद इसकी पुष्टि की है।  वंदे भारत एक्सप्रेस नई दिल्ली से सुबह 6 बजे रवाना होगी और दोपहर दो बजे कटरा पहुंचेगी। वापसी में यह उसी दिन कटरा से 3 बजे चलेगी और रात 11 बजे दिल्ली पहुंच जाएगी। यह ट्रेन अधिकतम 130 किलोमीटर की गति से चलेगी। कटरा पहुंचने से पहले अंबाला, लुधियाना और जम्मूतवी में दो-दो मिनट के लिए रुकेगी। 



हफ्ते में तीन दिन चलने वाली इस ट्रेन को दिल्ली से कटरा पहुंचने में आठ घंटे का समय लगेगा। दूसरी वंदे भारत एक्सप्रेस के लिए दिल्ली-कटरा मार्ग का चुनाव रेलवे बोर्ड ने बड़ी तादाद में वैष्णों देवी मंदिर में दर्शन के लिए जाने वाले श्रद्धालुओं को देखते हुए किया है। बता दें कि पहली वंदे भारत एक्सप्रेस या ट्रेन-18 की शुरुआत दिल्ली-वाराणसी मार्ग पर हुई थी।  ‘दूसरी वंदे भारत अभी सोमवार, गुरुवार व शनिवार को चलेगी। हालांकि, इसकी मांग को देखते हुए दो और दिन रेलवे बढ़ा सकती है। यह ट्रेन दिल्ली से सुबह छह बजे रवाना होगी और दोपहर दो बजे कटरा पहुंचेगी। चूंकि यह ट्रेन कटरा जाएगी और इसमें वैष्णो देवी जाने वाले श्रद्धालु सवार होंगे, इसलिए मेन्यू में मांसाहारी भोजन नहीं होगा।



4 को दौड़ेगी पहली निजी ट्रेन तेजस
देश की पहली निजी ट्रेन तेजस एक्सप्रेस दिल्ली से लखनऊ के बीच 4 अक्तूबर से चलने लगेगी। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ लखनऊ रेलवे स्टेशन पर इस विशेष ट्रेन को हरी झंडी दिखाकर रवाना करेंगे।  130 किलोमीटर प्रतिघंटा की स्पीड से दौडऩे वाली यह ट्रेन कानपुर होते हुए दिल्ली पहुंचेगी। आईआरसीटीसी द्वारा चलाई जा रही देश की पहली कॉरपोरेट ट्रेन तेजस एक्सप्रेस नई दिल्ली से शाम 3.35 बजे खुलकर उसी दिन 10.05 बजे रात को लखनऊ पहुंचेगी।  वापसी दिशा में 82501 लखनऊ (पूर्वोत्तर रेलवे) तेजस एक्सप्रेस  06 अक्तूबर को लखनऊ से सुबह 06.10 बजे प्रस्थान करके उसी दिन दोपहर 12.25 बजे नई दिल्ली पहुँचेगी। नई दिल्ली और लखनऊ के बीच सप्ताह में 6 दिन ट्रेन चलेगी। नियमित सेवा 5 अक्तूबर से नई दिल्ली से तथा 6 अक्तूबर से लखनऊ से शुरू होगी। 

Anil dev

Advertising