PNB बैंक घोटाला: मेहुल चोकसी को वापस लाने के लिए डोमिनिका पहुंचा भारतीय प्राइवेट जेट

Sunday, May 30, 2021 - 12:35 PM (IST)

नेशनल डेस्क: पंजाब नेशनल बैंक (PNB ) घोटाले का आरोपी और भगोड़े हीरा कारोबारी मेहुल चोकसी को भारत वापस लाने के लिए एक भारतीय जेट डोमिनिका पहुंच गया है। बताया जा रहा है कि भारत से एक निजी जेट डोमिनिका पहुंचा है, इसकी पुष्टि एंटीगुआ के प्रधानमंत्री गैस्टन ब्राउन ने की और कहा कि डोमिनिका के डगलस-चार्ल्स हवाई अड्डे पर भारत का एक निजी जेट है। एंटीगुआ में स्थानीय रेडियो स्टेशन के साथ बातचीत में पीएम ब्राउन ने कहा कि डोमिनिका में डगलस-चार्ल्स हवाई अड्डे पर भारत का एक निजी जेट है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक इस जेट ने नई दिल्ली से उड़ान भरी थी और मैड्रिड होते हुए यह डोमिनिका में उतरा था।

ब्राउन ने कहा कि भारत सरकार ने दस्तावेज भेजे थे जो साबित करते हैं कि मेहुल चोकसी भगोड़ा है। उन्होंने कहा कि इन दस्‍तावेजों को बुधवार को अदालत में दिखाया जाएगा। वहीं मेहुल चौकसी की डोमिनिका के जेल से पहली तस्वीर सामने आई है। सलाखों के पीछे कैद चौकसी की बाएं आंख में चोट के निशान दिख रहे हैं। उसकी आंख लाल है। साथ ही उसके हाथ में भी चोट के निशान देखे जा सकते हैं। उसके वकीलों ने दावा किया है कि चौकसी से मारपीट हुई है।

बता दें कि 13,500 करोड़ रुपए के PNB धोखाधड़ी मामले में सीबीआई और ईडी द्वारा भारत में वांछित चोकसी रविवार को एंटीगुआ और बारबुडा से भाग गया था, जिसके बाद बड़े पैमाने पर तलाशी अभियान चलाया गया. उसे बुधवार को डोमिनिका में पकड़ा गया था। वहीं डोमिनिका की एक अदालत ने भगोड़े हीरा कारोबारी मेहुल चोकसी को अगले आदेश तक कैरिबियाई द्वीपीय देश से कहीं और भेजने पर रोक लगा दी है।

2018 में भारत से फरार
पीएनबी धोखाधड़ी मामले में आरोपी मेहुल चोकसी अपने भांजे नीरव मोदी के साथ 4 जनवरी 2018 को भारत छोड़कर भागा था। जनवरी 2018 में भारत से भागने से पहले ही उसने 2017 में ही कैरिबियाई द्वीपीय देश एंटीगुआ बारबुडा की नागरिकता हासिल कर ली थी। चोकसी और उसके भतीजे नीरव मोदी पर कुछ बैंक अधिकारियों की मिलीभगत से पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) के साथ कथित तौर पर 13,500 करोड़ रुपये की धोखाधड़ी करने का आरोप है। 

Seema Sharma

Advertising