ब्रिटेन में लुटेरों के निशाने पर गोल्ड प्रेमी भारतीय, 1280 करोड़ के गहने चोरी

Sunday, Mar 24, 2019 - 12:14 PM (IST)

लंदनः ब्रिटेन में रहने वाले भारतीय मूल के लोगों के माता-पिता और दादा-दादी उन्हें सोना खरीदने की सलाह देते हैं। क्योंकि बुजुर्ग सोने को सुरक्षित निवेश मानते हैं, साथ ही उसका पास होना भाग्यशाली भी मानते हैं। लेकिन अब यहां भारतीय मूल के लोगों को सोने का प्रेम भारी पड़ रहा है। बीते पांच साल में उनके घरों से 140 मिलियन पाउंड (1,280 करोड़ रुपए) के आभूषण चोरी हुए हैं। यह जानकारी सूचना के अधिकार के तहत मांगी गई जानकारी से सामने आई है।



ब्रिटेन की दुकानों में एशियन गोल्ड के नाम से बेचे जाने वाले आभूषण अक्सर शादी के मौकों पर उपहार स्वरूप दिए जाते हैं। आभूषणों के लेनदेन का यह चलन दक्षिण एशियाई परिवारों में खासतौर पर होता है। सन 2013 से अभी तक घरों में रखे इन आभूषणों की चोरी की 28,000 घटनाएं हुई हैं। सर्वाधिक आभूषण लंदन इलाके से चुराए गए। यहां से 115.6 मिलियन पाउंड (1,056 करोड़ रुपए) के आभूषण चोरी हुए, जबकि 9.6 मिलियन पाउंड (88 करोड़ रुपए) के आभूषण मैनचेस्टर इलाके से चोरी हुए।



चोरी के इन मामलों की जांच से जुड़े पुलिस अधिकारी ऐरन डुग्गन के अनुसार चोर पकड़ने के बाद भी आभूषणों की बरामदगी में खासी मुश्किल आती है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि आभूषणों को बहुत जल्द गला दिया जाता है और इसके बाद सोने को बेच दिया जाता है। भारतीय समुदाय के लोगों के बीच आभूषणों के लिए प्रसिद्ध स्टोर चलाने वाले संजय कुमार बताते हैं कि वह अपने ग्राहकों को आभूषण सुरक्षित रखने के तरीकों की जानकारी देते रहते हैं। साथ ही आभूषणों का बीमा कराने की भी सलाह देते हैं। संजय कुमार का स्टोर लंदन में है।

Tanuja

Advertising