गर्व का पल: ब्रिटिश क्वीन के जन्मदिन पर  30 से अधिक भारतवंशियों को मिलेगा सम्मान

2021-06-12T09:59:55.887

इंटरनेशनल डेस्क: ब्रिटेन की महारानी के जन्मदिन पर सम्मानित होने वालों की सूची में कोविड-19 रोधी टीके के परीक्षण के दौरान शामिल भारतवंशी स्वास्थ्य विशेषज्ञों और समुदाय की मदद करने वाले पेशेवरों के नाम शामिल हैं। यह सूची शुक्रवार शाम जारी की गयी। कोलकाता में जन्मी दिव्या चड्ढा मानेक को टीका के क्षेत्र में अनुसंधान, विकास और इसके बाद क्लिनिकल ट्रायल में भूमिका तथा महामारी के दौरान सेवाओं के लिए ऑर्डर ऑफ द ब्रिटिश एम्पायर (ओबीई) से सम्मानित किया गया है। 

 

ऑर्डर ऑफ द ब्रिटिश एम्पायर से होंगे सम्मानित 
मानेक वर्तमान में ब्रिटिश सरकार के राष्ट्रीय स्वास्थ्य अनुसंधान संस्थान (एनआईएचआर) क्लिनिकल रिसर्च नेटवर्क में बिजनेस डेवलपमेंट और मार्केटिंग की निदेशक हैं। मानेक युवावस्था में ही ब्रिटेन आ गयी थीं। उन्होंने कहा कि यह सम्मान न सिर्फ मुझे बल्कि ब्रिटेन में टीका अनुसंधान में शामिल सभी लोगों को मान्यता देता है। जब मैं भारत से ब्रिटेन आयी थी तब मैं 18 साल की थी। मेरे पिता ने विमान का टिकट और 500 पाउंड दिए थे और कहा था : ‘अच्छे बने रहो, अच्छा करो और कुछ अभूतपूर्व करो जिससे कि तुम महारानी से मिल सको'।

 

टीका के विकास में भूमिका के लिए भी मिलेगा सम्मान 
मानेक ने बताया कि  पिछले साल मैंने अपने पिता को खो दिया लेकिन यह सम्मान सच में ऐसा एहसास दिलाता है जैसे मैंने उनकी ओर से वाकई में कुछ अच्छा किया हो। इस सम्मान के लिए बहुत बहुत शुक्रिया।'' मानेक के अलावा ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय के बाल संक्रमण विशेषज्ञ प्रोफेसर एंड्रयू पोलार्ड को विशेषकर कोविड-19 के दौरान जनस्वास्थ्य में सेवा और ऑक्सफोर्ड टीका समूह के निदेशक के तौर पर ऑक्सफोर्ड-एस्ट्राजेनेका टीका के विकास में भूमिका के लिए नाइटहुड से सम्मानित किया गया। 

 

लिस्ट में इन लोगों के नाम शामिल
महारानी के जन्मदिन पर सम्मानित किये जाने वालों की सूची हर साल जारी की जाती है। सम्मानित होने वाले व्यक्तियों की 2021 की सूची में शामिल अन्य 30 से अधिक भारतवंशियों में ओबीई श्रेणी में जसविंदर सिंह राय, मेंबर्स ऑफ द ब्रिटिश एम्पायर (एमबीई) की श्रेणी में देविना बनर्जी, अनूप जीवन चौहान, डॉ अनंतकृष्णन रघुराम के नाम शामिल हैं। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

vasudha

Recommended News