भारतीय विद्वान सना हाशमी बोली- भूकंप के बाद ताइवान में भारतीय अधिकारी कर रहे नागरिकों की सहायता

Thursday, Apr 04, 2024 - 04:06 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्क. भारतीय विद्वान सना हाशमी के अनुसार, बुधवार की सुबह ताइवान के पूर्वी तट पर आए 7.4 रिक्टर स्केल तीव्रता के शक्तिशाली भूकंप के बाद ताइवान में भारतीय अधिकारी स्थिति पर नजर रख रहे हैं और द्वीप देश में अपने नागरिकों के लिए सक्रिय रूप से सूचना का प्रसार कर रहे हैं। मैं समाचारों में यह भी पढ़ रही हूं कि आने वाले दिनों में हम अधिक तीव्रता के झटके भी देख और अनुभव कर सकते हैं। इसलिए मुझे लगता है कि सरकार निश्चित तौर पर इसकी तैयारी कर रही है और लोग भी तैयार हैं। अभी काफी जागरूकता फैलाई जा रही है। व्हाट्सएप ग्रुप सक्रिय किए जा रहे हैं। सरकार सूचना प्रसारित करने में बहुत सक्रिय है।


ताइवान के केंद्रीय मौसम प्रशासन ने कहा कि भूकंप ने हुलिएन काउंटी में 1-7 तीव्रता के पैमाने पर ऊपरी 6 की दूसरी सबसे बड़ी तीव्रता दर्ज की। भूकंप में कम से कम चार लोग मारे गए और 700 से अधिक घायल हो गए, जिसे पिछले 25 वर्षों में द्वीप पर आया सबसे शक्तिशाली झटका माना जा रहा है और भूकंप के केंद्र के निकटतम शहर हुलिएन में कई इमारतें ढह गईं।


सना हाशमी ने आगे कहा- कुछ इलाकों में बिजली पूरी तरह से नहीं बल्कि कुछ घंटों के लिए गायब थी। मेट्रो, हाई-स्पीड ट्रेन सब कुछ फिर से शुरू हो गया है। इसलिए जीवन काफी हद तक सामान्य हो गया है, जहां ताइपे जैसी जगहों पर कोई नुकसान नहीं हुआ है। ताइवान में भारतीय कार्यालय बहुत सक्रिय है और ताइवान में भारतीयों के संपर्क में है। उन्होंने एक एडवाइजरी जारी की है। इसलिए निश्चित रूप से मैं देख रही हूं कि सुबह से बहुत सारे संदेश प्रसारित किए गए हैं। ताइवान में भूकंप बहुत आम हैं लेकिन निश्चित रूप से आज का भूकंप एक तरह से बहुत अलग था, तीव्रता अधिक थी, अवधि लंबी थी…। यह बहुत डरावना है, विशेष रूप से हुलियान ताइतुंग जैसी जगहों पर लेकिन ताइपे में ऐसा नहीं है।


ताइवान-एशिया एक्सचेंज फाउंडेशन में भारतीय पोस्टडॉक्टरल फेलो ने कहा- मुझे लगता है कि हम आज सुबह भूकंप के बाद के झटके महसूस कर रहे हैं और खबरों के अनुसार या यहां तक कि अब हमारे अपने अनुभव के अनुसार हमें यकीन नहीं है कि ये वास्तव में झटके हैं या हम सिर्फ चक्कर महसूस कर रहे हैं। लेकिन निश्चित रूप से बाद के झटके हैं। वे बहुत तेज़ झटके हैं और मैं समाचारों में यह भी पढ़ रहा हूं कि आने वाले दिनों में हम अधिक तीव्रता के झटके भी देख और अनुभव कर सकते हैं। इसलिए मुझे लगता है कि सरकार निश्चित रूप से इसके लिए तैयारी कर रही है और लोग भी तैयार हैं।
 

Parminder Kaur

Advertising