VIDEO-भारतीय नौसेना की एंटी-शिप मिसाइल ने दिखाया दम, एक निशाने में समुद्र में डुबोया जहाज

Friday, Oct 23, 2020 - 11:30 AM (IST)

नेशनल डेस्कः भारतीय नौसेना ने शुक्रवार को अरब सागर में एक नवल एक्सरसाइज के दौरान एंटी-शिप मिसाइल (AshM) लॉन्च की। लॉन्चिंग के समय एंटी-शिप मिसाइल ने एक पुराने गोदावरी क्लास के डी-कमीशंड जहाज को निशाना बनाया और उसे समुद्र में डुबो दिया। भारतीय नौसेना ने इसका वीडियो शेयर किया है। AshM का निशाना इतना सटीक था कि टारगेट शिप समुद्र में डूब गई। नेवी ने बताया कि 'मिसाइल ने घातक सटीकता से अपने मैक्सिम रेंज में टारगेट को निशाना बनाया। INS प्रबल पर 16 रूस निर्मित KH-35 'Uran' एंटी-शिप मिसाइल तैनात हैं, इनकी अनुमानित क्षमता 130 किलोमीटर तक की है।

 

बता दें कि पिछले कुछ समय से भारतीय रक्षा बल ने कई मिसाइलों का सफल परीक्षण किया है। एक दिन पहले गुरुवार को राजस्थान के पोखरण में तीसरी पीढ़ी की टैंक रोधी गाइडेड मिसाइल 'नाग' का अंतिम सफल परीक्षण किया गया। रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (DRDO) ने यह मिसाइल विकसित की है, जो दिन और रात दोनों समय दुश्मन टैंकों से भिड़ने और निशाना साधने में सक्षम है।

वहीं इससे पहले सेना SANT मिसाइल का भी सफल टेस्ट कर चुकी है। हालांकि इसके अभी और टेस्ट होने अभी बाकि हैं लेकिन इसने अपना पहला टेस्ट पार कर लिया। इसके पहले रविवार को नौसेना ने ब्रह्मोस सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल का भी सफल परीक्षण किया। इसके अलावा एंटी रेडिएशन मिसाइल रूद्रम-1 शामिल है। भारत ने परमाणु आयुध ले जाने में सक्षम हाइपरसोनिक मिसाइल शौर्य का भी परीक्षण किया है।

Seema Sharma

Advertising