दिल्ली पुलिस की बड़ी सफलता, पकड़ा गया भारत का 'बिन लादेन'

Monday, Jan 22, 2018 - 01:36 PM (IST)

नई दिल्लीः दिल्ली पुलिस ने इंडियन मुजाहिद्दीन के संदिग्ध आतंकी अब्दुल सुभान कुरैशी को गिरफ्तार किया है। अब्दुल 2008 के गुजरात सीरियल ब्लास्ट में भी शामिल था। वह 2006 में मुंबई ट्रेन धमाके का भी आरोपी है। दिल्ली क्राइम ब्रांच ने उसे मुठभेड़ में गिरफ्तार किया है। अब्दुल को भारत का बिन लादेन कहा जाता है। अब्दुल एनआईए की मोस्ट वांटेड लिस्ट में शामिल है। अब्दुल का गिरफ्त में आना गणतंत्र दिवस से पहले आतंकी हमले के मद्देनजर दिल्ली पुलिस के लिए यह एक बड़ी सफलता है। सूत्रों के मुताबिक अब्दुल भारत में आईएम को फिर सक्रिय करने आया था। पुलिस को खुफिया सूचना मिली थी कि कुरैशी दिल्ली में मौजूद है और गणतंत्र दिवस पर किसी बड़ी साजिस को अंजाम देने की फिराक में है।

ऐसे हाथ में आया अब्दुल
पुलिस ने प्रैस कॉन्फ्रेंस में बताया कि आतंकी यूपी से दिल्ली किसी साथी से मिलने आया था जिसकी जानकारी उनको पहले ही लग गई थी। उसने जैसे ही पुलिस को देखा फायरिंग करनी शुरू कर दी। पुलिस ने भी जवाबी फायरिंग की और आतंकी को पकड़ने में कामयाब रही। उसे 14 दिन की पुलिस हिरासत में लिया गया है। पुलिस ने बताया कि अब्दुल के उपनाम तौकीर/कैब/जाकिर/कासिम है। वह इंडियन मुजाहिदीन और सिमी के संगठन से जुड़ा हुआ है।

बम बनाने में भी माहिर
अब्दुल पेशे से इंजीनियर है और बम बनाने में भी इसे महारत हासिल है। उसका दिल्ली, बंगलुरु और अहमदाबाद में हुए ब्लास्ट में भी हाथ है। इंडियन मुजाहिदीन के के सारे ऑनलाइन काम यही देखते है। 26 जुलाई, 2008 को गुजरात की राजधानी अहमदाबाद में 19 सीरियल बम ब्लास्ट हुए थे. इनमें 56 लोग मारे गए और 238 घायल हो गए थे।

Advertising