भारतीय उच्चायुक्त ने श्रीलंका के प्रधानमंत्री से की शिष्टाचार भेंट

Wednesday, Jul 27, 2022 - 02:03 PM (IST)

कोलंबो: श्रीलंका में भारतीय उच्चायुक्त गोपाल बागले ने दोनों देशों के बीच लंबे समय से चले आ रहे संबंधों को मजबूत करने के लिए मंगलवार को श्रीलंका के नव-निर्वाचित प्रधान मंत्री दिनेश गुणवर्धन से शिष्टाचार भेंट की। श्रीलंका में भारतीय दूतावास ने ट्वीट किया, "उच्चायुक्त ने माननीय पीएम @DCRgunawardena से शिष्टाचार भेंट की और भारत  सरकार और लोगों की ओर से बधाई दी।"उच्चायुक्त ने भी क्षेत्रों में भारत और श्रीलंका के बीच घनिष्ठ संबंधों को मजबूत करने के लिए विभिन्न क्षमताओं में उनके मार्गदर्शन के लिए पीएम को धन्यवाद दिया।

 

उच्चायुक्त ने भारत के अभूतपूर्व समर्थन के लिए उनकी तहे दिल से सराहना करने के लिए  श्रीलंका के लोगों को  व पीएम को धन्यवाद दिया व  मिलकर काम करने का संदेश दिया। श्रीलंका को उनकी आवश्यकता के अनुसार आर्थिक सहायता प्रदान करने में भारत सबसे आगे रहा है और हम उन देशों में से एक हैं जिन्होंने आवश्यकता के समय सबसे अधिक सहायता प्रदान की है। बतादें कि 2022 की शुरुआत से सरकार की गलत नीतियों कारण श्रीलंका गंभीर आर्थिक संकट का  सामना कर रहा है। संयुक्त राष्ट्र ने चेतावनी दी है कि श्रीलंका में  5.7 मिलियन लोगों को "तत्काल मानवीय सहायता की आवश्यकता है।

 

भोजन और ईंधन सहित आवश्यक वस्तुओं की अत्यधिक कमी का सामना करने के साथ श्रीलंकाई लोगों ने  मार्च में शांतिपूर्ण विरोध प्रदर्शन शुरू  कियाजो बाद में हिंसक रूप धारण कर गयाऔर  तत्कालीन प्रधान मंत्री महिंदा राजपक्षे को 9 मई को इस्तीफा देना पड़ा जबकि उनके भाई राष्ट्रपति गोटबाया राजपक्षे 13 जुलाई को देश छोड़कर भाग गए और अगले दिन इस्तीफा दे दिया। इसके रानिल विक्रमसिंघे कार्यवाहक अध्यक्ष बने और संसद ने उन्हें राजपक्षे की राजनीतिक पार्टी  श्रीलंका पोदुजाना पेरामुना के समर्थन से 20 जुलाई को नए राष्ट्रपति के रूप में चुना। उन्होंने पहले कुछ प्रदर्शनकारियों को "फासीवादी" बताया था और 18 जुलाई को आपातकाल की स्थिति घोषित कर दी थी।  
 

Tanuja

Advertising