अमेरिका में भारतीय दूतावास की टेलीफोन लाइन हैक, करोड़ों की ठगी ​करने की कोशिश

Monday, Mar 05, 2018 - 05:44 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्क: अमेरिका में लोगों के साथ धोखाधड़ी करने के लिए भारतीय दूतावास की टेलीफोन लाइन का प्रयोग किया जा रहा है। दूतावास ने अमेरिकी सरकार को एडवाइजरी जारी कर संदिग्ध कॉल को लेकर सचेत कर ​दिया है। एडवाइजरी में बताया गया कि कुछ ठग लोग ने दूतावास की टेलीफोन लाइन हैक कर ली है। अधिकारियों के अनुसार यह लोग क्रेडिट कार्ड की जानकारी लेते हैं या भारतीय मूल के लोगों को फोन करके कहते हैं कि उनके पासपोर्ट, वीजा फॉर्म्स या इमीग्रेशन फॉर्म्स में गड़बड़ी है। जिसे कुछ कीमत चुकाकर ठीक कराया जा सकता है। ठग चेतावनी भी देते हैं कि इन गड़बड़ियों को ठीक नहीं किया गया तो आपका वीजा कैंसल भी हो सकता है।

अमेरिका में रहने वाले कुछ भारतीयों लोगों ने जानकारी दी कि कुछ लोग भारतीय दूतावास की फोन लाइन में छेड़छाड़ कर ठगने का काम कर रहे हैं। ठगी करने वाले लोग उन्हें फोन कर कहते हैं कि उन्हें यह जानकारी दूतावास या इंडियन अथॉरिटी से मिली है। चेतावनी में कहा गया कि भारतीय दूतावास के किसी भी अधिकारी की तरफ से फर्जी कॉल नहीं किए गए। अगर हमें किसी शख्स के अतिरिक्त दस्तावेज की जरूरत होती है तो उसे आधिकारिक आईडी से ई-मेल किया जाता है।

अमेरिका में रह रहे लोगों से अपील की जा रही है कि वह इस तरह की कॉल पर ध्यान न दें। साथ ही ऐसी कॉल के जरिए मांगी गई व्यक्तिगत जानकारी भी किसी से साझा न करें। भारतीय दूतावास से इस तरह की छेड़छाड़ करने का यह मामला पहली बार सामने आया हैै। अमेरिकी सरकार से जुड़े एक अधिकारी ने बताया कि ऐसी कुछ शिकायत उन्हें अन्य दूतावासों से भी मिली हैं। अधिकारियों का कहना है कि इस तरह की छेड़छाड़ करना बेहद आसान हो गया है। 
 

Advertising