नेपाल में भारतीय दूतावास ने मनाया 74वां सेना दिवस

Wednesday, Feb 23, 2022 - 04:32 PM (IST)

काठमांडू: नेपाल में भारतीय दूतावास की रक्षा शाखा ने रविवार को 74वां भारतीय सेना दिवस मनाया जिसमें नेपाल सेना प्रमुख जनरल प्रभु राम शर्मा मुख्यातिथि के रूप में शामिल हुए। समारोह में  नेपाल के पूर्व सेना प्रमुख, अन्य सेवारत और सेवानिवृत्त सेना अधिकारी, राजनयिक समुदाय के अधिकारी, सरकार के अधिकारी व थिंक टैंक और प्रेस कोर के सदस्य भी उपस्थित थे। इस अवसर पर नेपाल में भारत के राजदूत, विनय मोहन क्वात्रा ने भारतीय सेना और नेपाली सेना के बीच गहरे ऐतिहासिक संबंधों को याद किया व कहा कि दोनों देशों को भ्रातृ संबंधों के एक मजबूत बंधन में बांध दिया है।

 

भारतीय सेना में गोरखा सैनिकों की निस्वार्थ सेवा और बलिदान के लिए आभार व्यक्त करते हुए उन्होंने नेपाल में रहने वाले पेंशनभोगियों और उनके परिवारों के कल्याण के लिए भारत की प्रतिबद्धता को दोहराया। क्वात्रा ने दिवंगत चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ जनरल बिपिन रावत को भी श्रद्धांजलि दी, जिन्होंने 8 दिसंबर, 2021 को एक हेलिकॉप्टर दुर्घटना में अपनी पत्नी मधुलिका रावत और 11 अन्य रैंकों के साथ जान गंवा दी थी। जनरल प्रभु राम शर्मा ने भी 74वें भारतीय सेना दिवस के अवसर पर भारतीय सेना प्रमुख जनरल एमएम नरवणे को श्रद्धांजलि दीं।

 

उन्होंने दोनों सेनाओं के बीच घनिष्ठ संबंधों और लंबे समय से चले आ रहे सहयोग पर प्रकाश डाला और नेपाली सेना को COVID-19 महामारी के खिलाफ लड़ाई और नेपाली सेना के आधुनिकीकरण की दिशा में सहायता के लिए भारतीय सेना के समर्थन की सराहना की। उन्होंने भारतीय सेना के वीरता पुरस्कार विजेता गोरखा सैनिकों को भी सम्मानित किया।  बता दें कि भारतीय सेना दिवस फील्ड मार्शल कोदंडेरा एम करियप्पा की मान्यता में मनाया जाता है, जिन्होंने 15 जनवरी, 1949 को भारत के अंतिम ब्रिटिश कमांडर-इन-चीफ जनरल फ्रांसिस बुचर से भारतीय सेना के कमांडर-इन-चीफ के रूप में पदभार संभाला था।

Tanuja

Advertising