ऑस्ट्रेलिया में खालिस्तान समर्थकों से मिल रही भारतीय राजनायिकों को धमकी, भारत सरकार ने उठाया मुद्दा

punjabkesari.in Wednesday, Jul 05, 2023 - 12:02 AM (IST)

इंटरनेशनल डेस्कः कनाडा के बाद अब ऑस्ट्रेलिया में भारतीय राजदूतों को खालिस्तान समर्थकों से धमकी मिल रही है। ऑस्ट्रेलिया खालिस्तानी समर्थकों द्वारा भारतीय राजनायिकों को डराया जा रहा है। ऑस्ट्रेलिया में भारत के उच्चायुक्त मनप्रीत वोहरा और मेलबर्न में भारत के महावाणिज्य दूतावास सुशील कुमार को खालिस्तान समर्थकों से धमकी मिल रही है। ऑस्ट्रेलिया टुडे की रिपोर्ट के अनुसार, चरमपंथी तत्वों द्वारा सोशल मीडिया पर एक पोस्टर प्रसारित किया गया है जिसमें दोनों राजनयिकों की तस्वीरें हैं और टेक्स्ट में लिखा है, "ऑस्ट्रेलिया में निज्जर के हत्यारों के चेहरे"।

कैंडियन पत्रकार और पूर्व सीबीसी संवाददाता टेरी माइलवस्की ने भी इस मुद्दे पर ट्वीट किया और खालिस्तानी तत्वों द्वारा जारी पोस्टर साझा किया। मिलेवस्की ने एक ट्वीट में कहा,"अब कनाडा में भारतीय राजनयिकों को निशाना बनाने के बाद खालिस्तानी पोस्टर ऑस्ट्रेलिया में फैल गए हैं। फिर से उच्चायुक्त और महावाणिज्य दूत दोनों को निज्जर के "हत्यारों" के रूप में दिखाया और नामित किया गया है।

भारत सरकार ने इसकी कड़ी निंद की है और ऑस्ट्रेलिया सरकार के सामने मुद्दा उठाया है। भारत सरकार ने ऑस्ट्रेलिया से राजनायिकों के लिए सुरक्षा की मांग की है। एक भारतीय अधिकारी ने बताया कि भारतीय अधिकारी इस मुद्दे को बहुत गंभीरता से ले रहे हैं और ऑस्ट्रेलियाई अधिकारियों के संपर्क में हैं। अधिकारि ने कहा कि हम सभी को इस आतंक की निंदा करनी चाहिए, मेलबर्न रहने के लिए तीसरा सबसे अच्छा शहर है और यहां कुछ लोगों द्वारा समुदाय के लोकतांत्रिक मूल्यों और सद्भाव को नष्ट किया जा रहा है। भारतीय अधिकारी इसे बहुत गंभीरता से ले रहे हैं और संबंधित ऑस्ट्रेलियाई अधिकारियों के संपर्क में हैं।

ऑस्ट्रेलिया के विदेश मामलों और व्यापार विभाग के प्रवक्ता ने कहा कि ऑस्ट्रेलियाई सरकार ने देश में विदेशी मिशनों और उनके कर्मचारियों की सुरक्षा भी सुनिश्चित की है।" ऑस्ट्रेलियाई सरकार देश में विदेशी मिशनों और उनके कर्मचारियों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए वियना कन्वेंशन के तहत अपने दायित्वों को गंभीरता से लेती है। ऑस्ट्रेलिया नफरत फैलाने वाले भाषण, हिंसा या हिंसा की धमकियों को बर्दाश्त नहीं करता है। ऑस्ट्रेलिया में रहने वाले मान्यता प्राप्त अधिकारियों के लिए कोई भी खतरा नहीं है। मामले की जांच की जा रही है।

बता दें कि जून में खालिस्तान टाइगर फोर्स के प्रमुख हरदीप सिंह निज्जर की हत्या के बाद आया है, जो भारत में वांछित था और राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने उसकी गिरफ्तारी के लिए इनाम की घोषणा की थी। वैंकूवर सन की एक रिपोर्ट के मुताबिक, निज्जर को कनाडा के सरे में पार्किंग क्षेत्र में एक गुरुद्वारे के बाहर गोली मार दी गई। नामित आतंकवादी निज्जर की हत्या के बाद से खालिस्तानी चरमपंथी कनाडा, संयुक्त राज्य अमेरिका, यूनाइटेड किंगडम और ऑस्ट्रेलिया में भारतीय राजनयिकों को निशाना बना रहे हैं।


ऑस्ट्रेलिया टुडे की रिपोर्ट के अनुसार, संयुक्त राज्य अमेरिका में भारत के राजदूत तरणजीत सिंह संधू और सैन फ्रांसिस्को में भारत के महावाणिज्य दूतावास डॉ. टीवी नागेंद्र प्रसाद को भी इसी तरह धमकी दी गई और पोस्टरों से निशाना बनाया गया। इससे पहले रविवार को कुछ खालिस्तानी समर्थक तत्वों ने सैन फ्रांसिस्को में भारतीय वाणिज्य दूतावास में तोड़फोड़ और आगजनी का प्रयास किया था। सैन फ्रांसिस्को अग्निशमन विभाग द्वारा आग को तुरंत दबा दिया गया और इसलिए कर्मचारियों को नुकसान हुआ।

अमेरिका ने इस घटना की कड़ी निंदा की और इसे एक आपराधिक अपराध बताया। अमेरिकी विदेश विभाग के प्रवक्ता मैथ्यू मिलर ने एक ट्वीट में कहा, "अमेरिका शनिवार को सैन फ्रांसिस्को में भारतीय वाणिज्य दूतावास के खिलाफ कथित बर्बरता और आगजनी के प्रयास की कड़ी निंदा करता है। अमेरिका में राजनयिक सुविधाओं या विदेशी राजनयिकों के खिलाफ बर्बरता या हिंसा एक आपराधिक अपराध है।"


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Yaspal

Recommended News

Related News