अगले 2 साल में हर युद्ध के लिए तैयार होगी भारतीय सेना

Sunday, Jul 23, 2017 - 05:23 AM (IST)

नई दिल्ली: 15 लाख सैनिकों से भरी भारतीय सेना को किसी बड़ी जंग के लिए पूरी तरह से तैयार होने में अभी 2 साल का वक्त और लगेगा। सूत्रों के मुताबिक छोटे और गंभीर युद्ध के लिए अगले 10 महीनों में भारत 23,700 करोड़ रुपए के हथियारों का सौदा करने वाला है। 

हालांकि इसका यह मतलब बिल्कुल भी नहीं है कि भारत किसी भी जंग के लिए तैयार नहीं है। भारतीय सेना, नेवी और एयरफोर्स किसी भी जंग को लडऩे के लिए तैयार हैं। भारतीय सेना 778 कि.मी. में फैली लाइन ऑफ कंट्रोल (एल.ओ.सी.) और 4057 कि.मी. की लाइन ऑफ एक्चुअल कंट्रोल पर बड़े ऑप्रेशन से निपटने की तैयारी कर रही है। 

गौरतलब है कि भारत और चीन के बीच 4057 कि.मी. की सीमा मौजूद है। दोनों देशों के बीच सिक्किम-भूटान-तिब्बत सीमा पर विवाद चल रहा है। सीमा पर विवाद के बाद से ही चीनी मीडिया भारत को युद्ध की धमकी दे रहा है। गौरतलब है कि सी.ए.जी. (कैग) ने शुक्रवार को अपनी रिपोर्ट पेश की थी जिसमें बताया गया कि जंग की स्थिति में भारत के पास लगातार 10 दिन लडऩे के लिए भी पर्याप्त हथियार और गोला-बारूद नहीं है। भारतीय सेना की यह कमजोरी दुश्मनों के हौसले बढ़ा सकती है।

गोला-बारूद की कमी पर जवाब दें मोदी: कांग्रेस
कांग्रेस ने सेना के पास गोला-बारूद की कमी संबंधी नियंत्रक एवं महालेखा परीक्षक (कैग) की रिपोर्ट पर आज कहा कि यह गंभीर मुद्दा है और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तथा उनकी सरकार को देश की जनता को इसका जवाब देना चाहिए। कांग्रेस के वरिष्ठ प्रवक्ता आनंद शर्मा ने यहां संवाददाताओं से कहा कि देश की उत्तरी तथा पश्चिमी सीमा पर तनाव का माहौल है। 

एक तरफ चीन और भारत के बीच सीमा पर तनाव का माहौल है तथा दूसरी तरफ पाकिस्तान लगातार सीमा पर संघर्ष विराम का उल्लंघन कर रहा है। इस स्थिति में देश के पास गोला-बारूद कम होना चिंता का विषय है और मोदी तथा उनकी सरकार को इसका जवाब देना चाहिए। सरकार को सेना की सभी जरूरतों को हर हाल में पूरा करना चाहिए। उन्होंने आरोप लगाया कि मोदी सरकार रक्षा मंत्रालय पर ध्यान नहीं दे रही है।  

Advertising