भारत के लिए खतरा पैदा कर रहे पाक और चीन, हमारी सेना  नहीं करेगी बर्दाश्त: आर्मी चीफ

Tuesday, Jan 12, 2021 - 12:49 PM (IST)

नेशनल डेस्क:  आर्मी चीफ एम एम नरवणे ने एक बार फिर दोहराया कि भारतीय सेना आतंकवाद को बर्दाश्त नहीं करेंगी। उन्होने कहा कि हम किसी भी स्थिति से निपटने को तैयार हैं, हमारी अभियान संबंधी तैयारियां बहुत उच्च स्तर की हैं। इसके साथ ही आर्मी चीफ ने कहा कि किस्तान और चीन मिलकर भारत के लिए एक शक्तिशाली खतरा पैदा करने की कोशिश कर रहे हैं। लेकिन हम हर चुनौती का डटकर सामना करेंगे। 

 

पिछला साल चुनौतियों से भरा था: सेना प्रमुख
एम एम नरवणे ने अपने वार्षिक प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि पिछला साल चुनौतियों से भरा था। बॉर्डर पर तनाव था और कोरोना संक्रमण का भी खतरा था। लेकिन सेना ने इसका कामयाबी से सामना किया है। हमने वास्तविक नियंत्रण रेखा पर उच्च स्तर की सतर्कता बरती है। उन्होंने कहा कि हम पूर्वी लद्दाख में अपनी स्थितियों को कायम रखेंगे, परस्पर और समान सुरक्षा के आधार पर समाधान की उम्मीद है। सेना प्रमुख ने कहा किउम्मीद है कि हम सैनिकों की वापसी और तनाव कम करने के लिए एक समझौते पर पहुंच पाएंगे

 

आतंकवाद को नहीं करेंगे बर्दाश्त: सेना प्रमुख
आर्मी चीफ ने बताया कि पाकिस्तान लगातार आतंकवाद का इस्तेमाल राजकीय नीति के औजार के रूप में करता आ रहा है हम सीमापार आतंकवाद का मुफीद वक्त पर जवाब देने का अधिकार रखते हैं। उन्होंने कहा कि हमारा बहुत स्पष्ट रुख है कि हम आतंकवाद को बर्दाश्त नहीं करेंगे ।  नरवणे ने बताया कि सेना भू-राजनीतिक घटनाक्रमों और खतरों के आधार पर अपनी तैयारियों में बदलाव करते रही है। उन्होंने कहा कि हमने उत्तरी बॉर्डर पर और लद्दाख में उच्च स्तर की तैयारी की है और किसी भी चुनौती से निपटने को तैयार हैं।

 

सेना में नई तकनीक का हो रहा इस्‍तेमाल: सेना प्रमुख
सेना में नई तकनीक के इस्‍तेमाल पर जनरल नरवणे ने कहा कि भविष्‍य की चुनौतियों का सामना करने के लिए एक विस्‍तृत योजना तैयार की गई है ताकि मौजूदा सभी तकनीकों का इस्‍तेमाल करके आधुनिक तकनीक से सुसज्जित सेना बनाई जा सके।' उन्होंने कहा कि आर्मी एविएशन में अब तक महिला ऑफिसर सिर्फ ग्राउंड ड्यूटी पर ही थी पर अब इस साल जुलाई से जब कोर्स शुरू होगा तब महिलाएं फ्लाईंग विंग में भी शामिल होगी। एक साल बाद आर्मी एविएशन में महिला फाइटर पायलट होंगी। एयरफोर्स, नेवी के बाद अब महिलाएं आर्मी में भी पायलट के रोल में होंगी। इस साल से ट्रेनिंग शुरू होगी।

vasudha

Advertising