डोकलाम में भारतीय फौज तो चीन सागर में अमेरिकी युद्धपोत

Friday, Aug 11, 2017 - 07:38 PM (IST)

नई दिल्ली: पड़ोसी देश की धमकियों का जवाब देने के लिए डोकलाम में भारतीय फौज पूरी मुस्तैदी के साथ तैनात हो गई है। मीडिया रिपोर्ट्स में ये भी कहा जा रहा है कि भारतीय फौजियों ने चीनी सीमा से सटे नाथंग गांव को खाली करा दिया है। इन दोनों देशों के बीच जारी तनाव के बीच अमेरिका की भी एंट्री हो गई है।

अमेरिकी नेवी ने ऐसा कदम उठाया है जो चीन की मुश्किलें बढ़ा सकता है। अमेरिका ने अपना युद्धपोत चीन सागर के करीब पहुंचा दिया है। जानकारी के मुताबिक अमेरिकी युद्धपोत चीन के कृत्रिम द्वीप के नजदीक पहुंच गया है।

नौसेना की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि दक्षिण चीन सागर में नौवाहन की स्वतंत्रता अभियान के दौरान अमेरिकी युद्धपोत इस जगह तक पहुंचा था। उन्होंने बताया कि चीन सागर में जिस समय अमेरिकी युद्धपोत 'यूएसएस जान एस मैकेन' पहुंचा तब वहां चीनी युद्ध पोत भी मौजूद था। अमेरिकी युद्धपोत मिस्चिफ रीफ में मौजूद है।

न्यूज एजेंसी राइटर के मुताबिक ये स्पष्ट नहीं हो पाया है कि जिस वक्त अमेरिकी और चीनी युद्धपोत आमने-सामने थे, उस समय वहां के क्या हालात थे। ये भी साफ नहीं हो पाया है कि चीनी नेवी ने अमेरिकी युद्धपोत पर तैनात सैनिकों से क्या बातें कीं।

अमेरिका में डोनाल्ड ट्रंप के राष्ट्रपति का पद संभालने के बाद यह तीसरा स्वतंत्र नौवहन अभियान है। बीजिंग की ओर से रणनीतिक समुद्री क्षेत्र में नौवहन सीमित किए जाने के विरोध में अमेरिका ने यह अभियान चला रखा है।

 

Advertising