रिपोर्ट में खुलासा-चीन ने गलवान में किया था गैर पारंपरिक हथियारों का इस्तेमाल, फिर भी भारतीय जवानों

Wednesday, Jan 06, 2021 - 03:30 PM (IST)

नेशनल डेस्क: पूर्वी लद्दाख में पिछले साल अप्रैल से भारत-चीन के बीच चल रहे सीमा विवाद का अभी तक कोई ठोस समाधान नहीं निकला है। दोनों देशों के बीच सैन्य स्तर पर कई दौर की बात हो चुकी हैं लेकिन अभी तक तनाव कम नहीं हुआ है। चीन के साथ जारी तनाव के बीच रक्षा मंत्रालय ने अपनी वार्षिक रिपोर्ट पेश की है। इस रिपोर्ट में गलवान घाटी पर हुई हिंसक झड़प के बारे मे बताया गया है। रिपोर्ट में बताया गया कि चीन ने गलवान में गैर पारंपरिक हथियारों का इस्तेमाल किया था, फिर भी भारतीय सेना के जवानों ने इस हमले का मुंहतोड़ जवाब दिया और चीनी सैनिकों को सबक सिखाया।

रिपोर्ट में कहा गया कि LAC चीनी सेना ने पर एक से अधिक क्षेत्रों में यथास्थिति को बलपूर्वक बदलने की एकतरफा व भड़काऊपूर्ण कार्रवाई करने की कोशिश की लेकिन भारतीय सैनिकों ने इसका मजबूती से जवाब दिया। रक्षा मंत्रालय ने कहा कि वायुसेना की मदद से भारतीय सेना ने बहुत कम समय में सैनिकों की तैनाती की गई और बंदूक, टैंक, हथियार, राशन आदि वहां पहुंचाए गए। रक्षा मंत्रालय ने कहा कि चीन के भी काफी सैनिक घायल हुए थे।

15 जून की घटना के बारे में रिपोर्ट में कहा गया कि गलवान घाटी में एक बड़ी झड़प में 20 बहादुर भारतीय सैनिक शहीद हो गए थे। रक्षा मंत्रालय ने कहा कि हमारे जवानों ने बड़ी बहादुरी के साथ चीन के सैनिकों को हमारे क्षेत्र में घुसने से रोका।

Seema Sharma

Advertising