भारत की बढ़ी ताकत, बोफोर्स से भी घातक तोप ‘धनुष’ सेना में शामिल

Friday, Oct 18, 2019 - 11:06 AM (IST)

नई दिल्ली: भारतीय सेना ने संभावित खतरों को देखते हुए बोफोर्स से भी खतरनाक तोप धनुष को अपने आर्टिलरी विंग में शामिल कर लिया है। धनुष तोप स्वीडिश तोप बोफोर्स का स्वदेशी उन्नत संस्करण है। स्वदेश में निर्मित इस तोप की मारक क्षमता इतनी खतरनाक है कि 50 किलोमीटर की दूरी पर बैठा दुश्मन पलक झपकते ही खत्म हो जाएगा। बुधवार को भारतीय सेना के आर्मी कोर कमांडरों की कॉन्फे्रंस में इसके बारे में जानकारी दी गई। 
 

गोला- बारूद को फास्ट ट्रैक प्रक्रिया के तहत खरीदा गया है
इस तोप की मारक क्षमता को घातक बनाने के लिए अमरीका के खतरनाक प्रिसिजन गाइडेड एक्सकैलिबर आर्टिलरी एम्यूनीशन को सेना में शामिल किया है। एक्सकैलिबर आर्टिलरी एम्यूनीशन  तोप में इस्तेमाल होने वाला आधुनिक गोला-बारूद है जो दुश्मन के ठिकानों पर सटीक निशाना साधने में सक्षम है। खतरों के बढ़ते स्तर को देखते हुए सेना ने अमेरिका से एक्सकैलिबर गोला- बारूद को फास्ट ट्रैक प्रक्रिया के तहत खरीदा है। यह 40 किलोमीटर से ज्यादा दूरी तक के लक्ष्य को पूरी सटीकता से भेद सकता है। यह जीपीएस सिस्टम से लैस है, जो लक्ष्य को पहचानकर उसे खत्म कर देता है। इसमें लगे 100 फीसदी कलपुर्जे स्वदेशी हैं। 


इन खासियतों से है लैस
नेवीगेशन आधारित साइटिंग सिस्टम, ऑटो लेइंग सुविधा, ऑनबोर्ड बैलिस्टिक गणना और दिन-रात में सीधी फायरिंग की सुविधा, बॉल बैग और बाई माड्यूलर सिस्टम दोनों का इस गन में प्रयोग किया गया है। जिससे इसकी रेंज बढ़ गई है। सेल्फ प्रोपल्शन टीम इसे आसानी से शिफ्ट भी कर सकती है।

Anil dev

Advertising