जब चीनी सैनिकों को भारतीय जवानों ने दिया करारा जवाब!(VIDEO)

Sunday, Oct 25, 2015 - 03:36 PM (IST)

नई दिल्लीः अरुणाचल प्रदेश, लद्दाख पर लाइन ऑफ एक्चुअल कंट्रोल पर भारतीय सैनिकाें का चीनी सैनिकों से आमना-सामना होता रहता है। चीनी सैनिक कई बार भारतीय सीमा में प्रवेश कर चुके है। एेसे में कई बार भारतीय सैनिकाें ने उन्हें मुंह तोड़ जवाब दिया है।

पिछले कई दिनों से सोशल मीडिया में एक वीडियाेे वायरल हो रही है। मीडिया रिपोर्ट्स में इस वीडियो को 2012-2013 के बीच का बताया जा रहा है। इस वीडियो में दिख रहा है कि चीनी अफसर अपने सैनिकों के साथ भारतीय जवानों के सामने खड़ा है। दोनों ओर के अफसरों के बीच लाइन ऑफ एक्चुअल कंट्रोल पार करने को लेकर विवाद होता है।

वीडियो में भारतीय जवान उन्हें धमकाने वाले लहजे में बात कर रहे हैं। जब चीनी सैनिक कहता है कि ये उनकी जमीन है तो एक भारतीय जवान को यह कहते हुए सुना गया, ''''दिस इज नॉट योर ब्लडी एरिया।'' दिस इज आवर एरिया आप इतने लोगों के साथ भारत की जमीन पर क्यों आ रहे हैं? तुम अच्छे इंसान नहीं हो। जवाब दो तुम इतने सारे क्यों आए हो? वापस जाओ।

दरअसल, चीन के साथ भारत का विवाद 64 साल पुराना है। इसका एक बड़ा कारण इंटरनेशनल बॉर्डर क्लियर न होना। भारत मानता आ रहा है कि चीन जानबूझकर इस विवाद का हल नहीं कर रहा है। जबकि चीन इस रेखा को अवैध मानता है। गौरतलब है कि इस साल 27 जून को लेह से 168 किलोमीटर दूर पूर्वी लद्दाख में पैन्गोंग झील में घुसपैठ हुई थी। पीपुल्स लिब्रेशन आर्मी के सैनिक 2015 में 150 बार घुसपैठ कर चुके हैं, जबकि 100 से ज्यादा बार दोनों देशों के सेनाएं सीमा पर आमने सामने आ चुकी हैं।

 

Advertising