भारतीय मूल की महिला अमेरिकी कांग्रेस की दौड़ में शामिल

Saturday, Feb 08, 2020 - 04:35 PM (IST)

वाशिंगटनः अमेरिका में इवी लीग स्कूलों में दाखिले में कथित भेदभाव के खिलाफ आवाज उठाने वाली भारतीय मूल की अमेरिकी महिला ने घोषणा की है कि वह प्रतिनिधि सभा के चुनाव में उतरेगी क्योंकि वह अमेरिका में खासकर हिंदुओं के लिए ‘शोर नहीं बल्कि आवाज' बनना चाहती है। आंध्रप्रदेश में पैदा हुई मंगा अनंतमूला नामक यह महिला रक्षा अधिग्रहण कार्यक्रम प्रबंधन में संघ सरकार के ठेकेदार के तौर पर काम करती हैं।

 

माना जा रहा है वह पहले ही वर्जीनिया के ग्यारहवें कांग्रेस जिले से रिपब्लिकन उम्मीदवार बन गई हैं और यदि ऐसा है तो वह वहां से प्रतिनिधि सभा के लिए भारतीय मूल की पहली उम्मीदवार होंगी। डेमोक्रेटिक गढ़ समझे जाने वाले ग्यारहवें कांग्रेस जिले में वाशिंगटन डीसी के बाहरी प्रभावशाली फेयरफैक्स काउंटी का ज्यादातर हिस्सा आता है और वहां करीब 17 फीसद एशियाई जनसंख्या है जिनमें सात फीसदी भारतीय मूल के अमेरिकी हैं।

 

वैसे तो भारतीय मूल के अमेरिकियों समेत एशियाई अमेरिकी आम तौर पर डेमोक्रेटिक पार्टी के उम्मीदवार का समर्थन करते हैं लेकिन अनंतमूला को उम्मीद है कि नवंबर में कांग्रेस के चुनाव में वह छह बार से चुने जा रहे गेरी कोनोली को हराकर हवा का रूख अपने पक्ष में कर लेंगी। छब्बीस जनवरी को नामांकन दाखिल करने वाली अनंतमूला ने ‘पीटीआई' से कहा, ‘‘ इस बार बड़ी संख्या में डेमोक्रेटिक पार्टी के समर्थक वर्तमान राजनीतिक स्थिति एवं राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की सफल नीतियों के कारण रिपब्लिकन पार्टी की ओर रूख कर रहे हैं।'' 

Tanuja

Advertising