US की भारवंशी वरिष्ठ राजनयिक उजरा ने ट्रंप पर लगाए, दिया इस्तीफा

Wednesday, Sep 26, 2018 - 12:50 PM (IST)

वॉशिंगटनः अमरीकी रोष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के प्रशासन में नस्लीय और अभद्र व्यवहार होने का आरोप लगाते हुए भारतीय-अमरीकी मूल की वरिष्ठ राजनयिक उजरा जेया ने अमेरिकी राज्य विभाग से इस्तीफा दे दिया। उन्होंने   कहा कि राज्य विभाग और दूतावास के उच्चाधिकारी अल्पसंख्यकों का बहिष्कार कर रहे हैं। उजरा के पिता भारतीय हैं, जबकि उजरा का जन्म अमेरिका में ही हुआ था। वे 25 साल से राज्य विभाग में काम कर रही थीं। हालांकि, अब उन्होंने विभाग में अल्पसंख्यकों के साथ भेदभाव होने की बात कही है। 

उजरा ने बताया, ‘‘ट्रंप प्रशासन शुरू होने के पांच महीने बाद ही विभाग के तीन वरिष्ठ अफ्रीकी-अमेरिकी अधिकारी या तो निकाल दिए गए या उन्होंने इस्तीफा दे दिया। उनकी जिम्मेदारी श्वेत लोगों को सौंप दी गई।उन्होंने बताया कि पिछले एक महीने में मैंने गौर किया कि अच्छा काम करने वाले अल्पसंख्यक राजनयिकों को सचिवालय की बैठकों में नहीं बुलाया जाता है।

वहीं, जिम्मेदारी वाले काम भी नहीं सौंपे जा रहे हैं।’’ उजरा के विश्लेषण के मुताबिक, अमेरिकी विदेश सेवा संघ में ट्रम्प प्रशासन ने 64% श्वेत पुरुषों को तैनात किया है। यह आंकड़ा ओबामा प्रशासन के आठ साल के कार्यकाल से 7% ज्यादा है। वहीं, राष्ट्रपति ट्रंप  अपने कार्यकाल में किसी भी अफ्रीकी-अमेरिकी महिला राजनयिक को नॉमिनेट करने में विफल रहे।

Tanuja

Advertising