LAC पर भारतीय वायुसेना ने दिखाया दम, SU-30 और मिग-29 ने भरी उड़ान

Sunday, Jul 05, 2020 - 05:51 AM (IST)

लद्दाखः पूर्वी लद्दाख में भारत और चीन के बीच तनाव जारी है। इस बीच लाइन ऑफ एक्चुअल कंट्रोल (LAC) पर हलचल तेज हो गई है। भारत-चीन सीमा पर वायुसेना ने अपना दम दिखाया है और LAC पर भारतीय वायुसेना ने अपने विमानों की तैनाती की है। भारतीय वायुसेना ने सुखोई एमकेआई-30 (SUMki-30) और मिग-29 (Mig-29) फाइटर जेट, अपाचे अटैक हेलीकॉप्टर और चिनूक हेलीकॉप्टर की तैनाती की है।


लेह के पीएम मोदी के दौरे के एक दिन बाद भारतीय वायुसेना के सुखोई-30 और मिग 29 ने एयरबेस से उड़ान भरी और युद्धाभ्यास किया। अटैक हेलीकॉप्टर ने भी अपना दम दिखाया। चिनूक हेलीकॉप्टर को  भारी-भरकम सामान ले जाने के लिए तैनात किया गया है। इससे पहले भी भारतीय वायुसेना LAC पर अपना दमखम दिखा चुकी है।

भारत-चीन सीमा पर तैनात भारतीय वायुसेना के एक स्क्वाड्रन लीडर ने कहा कि वायुसेना में हर हवाई योद्धा पूरी तरह प्रशिक्षित और सभी चुनौतियों का सामना करने के लिए सक्षम है। उन्होंने कहा कि हमारा जोश हमेशा हाई रहा है और आसमान को छू रहा है।

गौरतलब है कि शुक्रवार को चीन को कठोर संदेश देते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि ‘‘विस्तारवाद'' का युग समाप्त हो चुका है तथा पूरे विश्व ने इसके खिलाफ मन बना लिया है। साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि भारतीय सेना ने शत्रुओं को जो पराक्रम और ‘‘प्रचंडता'' दिखायी, उससे दुनिया को देश की ताकत का संदेश मिल गया। भारत चीन की सेनाओं के बीच लद्दाख के सीमावर्ती क्षेत्रों में चल रहे तनाव के बीच प्रधानमंत्री ने आज यहां अचानक दौरा किया और सैनिकों को संबोधित भी किया। प्रधानमंत्री के साथ प्रमुख रक्षा अध्यक्ष जनरल विपिन रावत और थलसेना प्रमुख जनरल एम एम नरवणे भी थे।

 

 

Yaspal

Advertising