अपनी ही मिसाइल का शिकार हुआ भारतीय वायुसेना का हेलिकॉप्टर!, अधिकारी पर गिरी गाज

Tuesday, May 21, 2019 - 05:32 PM (IST)

नई दिल्ली: भारतीय वायुसेना ने श्रीनगर एयरबेस स्थित एयर आॅफिसर कमांडिंग (एओसी) को उनके पद से हटा दिया है। 27 फरवरी को एमआई-17 हेलिकॉप्टर दुर्घटना का शिकार हो गया था। इस हादसे में 6 लोगों की मौत हुई थी। इसे घटनाक्रम की निगरानी एओसी कर रहे थे।
हिंदुस्तान टाइम्स में छपी एक खबर के मुताबिक, मामले की फिलहाल जांच जारी है कि लेकिन इस हादसे के बाद से कहा जा रहा है कि भारतीय वायु रक्षा प्रणाली की एक मिसाइल ने एमआई-17 हेलिकॉप्टर पर गलती से निशाना साधा दिया। मामले की अंतिम रिपोर्ट पर आना अभी बाकी है। इस संबंध में वायुसेना के प्रवक्ता ने भी कुछ भी बोलने से इनकार कर दिया है।


उल्लेखनीय है कि 27 फरवरी को पाकिस्तान और भारतीय वायुसेना नौशेरा सेक्टर में एक दूसरे के खिलाफ मुस्तैद थी। इस दौरान रूस निर्मित एमआई-17 हादसे का शिकार हो गया। हेलिकॉप्टर में मौजूद 6 लोगों की मौके पर ही मौत हो गई थी। हालांकि आतंरिक जांच में कहा जा रहा है कि हेलिकॉप्टर भारतीय वायुसेना की जमीन से हवा में मार करने वाली एक मिसाइल का गलती से शिकार बन गया।


रिपोर्ट में अभी कई खुलासे होने बाकी हैं लेकिन मामले की जांच फिलहाल अपने अंतिम चरण में है। वायुसेना के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा है कि जिसने भी उस दौरान ढील बरती और गलती की उन पर कार्रवाई की जाएगी। और इस पर कोई नरमी नहीं दिखाई जाएगी। कोर्ट ऑफ इन्क्वायरी में जो भी दोषी पाए जाएंगे उनपर सख्त से सख्त एक्शन लिया जाएगा ताकि भविष्य में इस तरह की गलती दोहराई न जाए।


shukdev

Advertising