वायुसेना ने बचाई खराब मौसम में एयरलिफ्ट करकेप्रेगनेंट महिला की जान

punjabkesari.in Saturday, Feb 17, 2018 - 04:55 PM (IST)

नई दिल्ली: मुश्किल हालात में देश के लिए सदैव तत्पर रहने वाली भारतीय वायुसेना ने एक बार फिर देश के लिए मानवता की मिसाल पेश की है। भारतीय वायुसेना ने लेह के कुर्गियाक में एक गर्भवती महिला को एयरलिफ्ट कर उसकी जान बचाई है । खराब मौसम के चलते वायुसेना के लिए आसान काम नहीं था। भारी बर्फवारी के चलते महिला को अस्पताल ले जाना मुश्किल था,आसमान में घने काले बादल थे, इसके बाद महिला के परिवार ने वायुसेना से मदद मांगी।

वायुसेना के अधिकारियों ने मामले को गंभीरता से लेते हुए महिला को रेस्कयू करने का ऑपरेशन शुरू किया। इस काम में वायुसेना के सामने बड़ी चुनौती थी खराब मौसम, क्योंकि लेह में लगातार हो रही बर्फवारी के चलते ये संभव नहीं था। जैसे-जैसे वक्त बीत रहा था, मौसम और भी खराब होता जा रहा था, लेकिन वायुसेना ने महिला के पेट में पल रहे मासूम की जान बचाने के लिए कुदरत के कहर से लडऩे की ठान ली।

उसके बाद विंग कमांडर एसआई खान और फ्लाइट लेफ्टिनेंट प्रवीण के नेतृत्व वाले विमान में विंग कमांडर एस के प्रधान और स्क्वाड्रॉन लीडर ए बेडेकर के साथ गर्भवती महिला को विमान में लेकर पादम में सफल लैंडिग की। पादम से कुर्गियाक की दूरी 50 किमी दूर थी, और बर्फ से लदी इस जगह पर हेलीकॉप्टर को लैंड कराना मुश्किल था, बाबजूद इसके वायुसेना ने एक जगह देखी जहां हेलीकॉप्टर का उतारा जा सका, अधिक ऊंचाई पर होने के कारण वहां सांस लेना मुश्किल हो रहा था।

महिला को सफल एयरलिफ्ट करने के बाद वायसेना का हेलीकॉप्टर अब लेह आ चुका है। वक्त पर इलाज मिलने के बाद जच्चा, बच्चा दोनों सुरक्षित हैं। परिजनों और स्थानीय लोगों ने भारतीय वायुसेना को मदद के लिए धन्यवाद कहा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Punjab Kesari

Recommended News

Related News