भारत को चीन के दोस्तों से भी परहेज, ठुकरा दी ऑस्ट्रेलिया की ये मांग

Wednesday, May 31, 2017 - 01:24 PM (IST)

बीजिंग/सिडनीः भारत और चीन के संबंध दुनिया से छुपे नहीं हैं।  चीन हर बार नई चाल चलते हुए पाकिस्तान के करीब आ रहा है, और भारत को समय-समय पर उकसाने की कोशिश कर रहा है। यही कारण है कि भारत लगातार चीन को लेकर सावधानी बरत रहा है। जुलाई में हिंद महासागर में होने वाली भारत-अमरीका-जापान की साझा नेविल शिप्स ड्रील में शामिल होने को लेकर ऑस्ट्रेलिया की ओर से मांगी गई अनुमति को भारत ने ठुकरा दिया है।

गौरतलब है कि हाल ही में चीन और ऑस्ट्रेलिया काफी करीब आए हैं और देशों के बिजनेस में काफी बढ़ोतरी हुई है।  रॉयटर्स में छपी खबर के मुताबिक, कुछ समय पहले ही ऑस्ट्रेलिया की ओर से लिखित रुप में इस ड्रील में शामिल होने की इजाजत मांगी गई थी, जिसे भारत ने ठुकराया है।  चीन की ओर से हिंद महासागर में श्रीलंका, पाकिस्तान और बांग्लादेश की तटीय सीमाओं पर लगातार अपनी सबमरीन की तैनाती की गई है, जो भारत के लिए चिंता का विषय है। 

 ये भी उल्लेखनीय है कि भारत और अमेरिका के बीच लगातार 1992 से इस प्रकार की साझा ड्रिल होती आई है जिसे मालाबार ड्रिल के नाम से जाना जाता है। भारत और अमरीका ने आपसी सहमति से 2014 में इस ड्रिल में जापान को भी शामिल किया था। गौरतलब है कि तीनों देशों के चीन के साथ संबंध अच्छे नहीं हैं, और उसकी ताकत को कम करने के लिए तीनों देशों का साथ आना चीन की आंख में खटकता है।

 

Advertising