भारत को जल्द मिलेंगे रॉफेल लड़ाकू विमान

Monday, Sep 12, 2016 - 05:26 PM (IST)

नई दिल्ली : 36 राफेल लड़ाकू विमानों की खरीद से जुड़ा अनुबंध अंतिम रूप दिए जाने के आखिरी चरण में है और फ्रांस के साथ अरबों यूरो के करार की घोषणा शीघ्र की जा सकती है। सरकारी सूत्रों ने बताया, ‘‘अनुबंध के अंतिम बिंदुओं को तैयार किया जा रहा है। करार तकरीबन आखिरी चरण में है।’’

फ्रांस के साथ बहुप्रतीक्षित राफेल सौदे पर बातचीत कर रहे दल द्वारा सौंपी गई रिपोर्ट को रक्षा मंत्रालय ने पिछले महीने मंजूरी दे दी थी। फाइल उसके बाद समीक्षा और मंजूरी के लिए प्रधानमंत्री कार्यालय को भेजी गई थी। सूत्रों ने बताया कि पीएमआे ने रक्षा मंत्रालय से जीवन चक्र लागत और विमान की यूनिट कीमत पर कुछ स्पष्टीकरण मांगा था, जिसका जवाब दे दिया गया।

फ्रांसीसी सूत्रों ने बताया है कि वो इस महीने सकारात्मक घटनाक्रम की उमीद कर रहे हैं। पिछले साल अप्रैल में अपनी फ्रांस यात्रा के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस बात की घोषणा की थी कि भारत सरकार के स्तर पर अनुबंध के जरिए 36 राफेल विमानों की खरीद करेगा। घोषणा के तुरंत बाद रक्षा मंत्रालय ने उस अलग प्रक्रिया को निरस्त कर दिया था जो 126 राफेल लड़ाकू विमानों की खरीद के लिए चल रही थी। राफेल विमानों का निर्माण फ्रांसिसी रक्षा कंपनी डसॉल्ट एविएशन करती है। 
Advertising