बांग्लादेश को 325 अरब का ऋण देगा भारत, 35 समझौतों पर होंगे हस्ताक्षर

Wednesday, Apr 05, 2017 - 05:34 PM (IST)

नई दिल्ली : बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना की शुक्रवार से शुरू हो रही भारत यात्रा के दौरान दोनों देशों के बीच संबंधों में और मजबूती आने की उम्मीद  है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के कार्यकाल में बांग्लादेशी प्रधानमंत्री की भारत की यह पहली आधिकारिक द्विपक्षीय यात्रा होगी।

सूत्रों ने बताया कि इस यात्रा के दौरान बांग्लादेश को पांच अरब डॉलर यानी करीब 32500 करोड़ के ऋण के साथ 33 से 35 समझौतों पर हस्ताक्षर किए जाने की संभावना है जो अधिकतर कारोबार एवं निवेश से जुड़े होंगे। इसके अलावा परमाणु ऊर्जा सहित ऊर्जा तथा कनेक्टिविटी के संबंध में भी सहयोग के करार किए जा सकते हैं। हसीना मोदी की ढाका यात्रा के करीब दो साल बाद भारत यात्रा पर आ रहीं हैं।

जून 2015 में ढाका में दोनों नेताओं ने एक संयुक्त घोषणापत्र नूतन प्रजन्मो-नई दिशा पर हस्ताक्षर किए थे। शेख हसीना की इस यात्रा के दौरान उस घोषणापत्र में तय किए गए लक्ष्यों को हासिल करने तथा लिए गए निर्णयों को क्रियान्वित करने के प्रयासों की समीक्षा की जाएगी। बांग्लादेश के उच्चायुक्त सैयद मुअज्जम अली ने कहा कि इस यात्रा से निश्चित रूप से भारत बंगलादेश संबंध एक ऊंचे मुकाम पर पहुंचेंगे।

इन क्षेत्रों के अलावा विभिन्न क्षेत्रों में होने वाले करीब तीन दर्जन समझौतों में रक्षा क्षेत्र में सहयोग का पांच साल का समझौता तथा विज्ञान एवं तकनीकी तथा सूचना प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में करार शामिल होंगे। हसीना सात अप्रैल को नई दिल्ली आएंगी और शनिवार को प्रधानमंत्री मोदी के साथ उनकी द्विपक्षीय बैठक होगी।

यात्रा के दौरान वह उन भारतीयों के परिजनों को सम्मानित करेंगी जिन्होंने बांग्लादेश मुक्ति संग्राम में अपना बलिदान दिया था। मनमोहन सिंह सरकार के कार्यकाल में नहीं हो पाये तीस्ता जल समझौते पर इस बार हस्ताक्षर होने की बांग्लादेश की हसीना सरकार भारत की मोदी सरकार से बहुत उम्मीद लगाये बैठी है।

Advertising