ब्रिटेन के लिए टेक वीजा आवेदन करने में भारत शीर्ष पर

Sunday, Jun 16, 2019 - 12:04 PM (IST)

लंदनः ब्रिटेन के प्रौद्योगिकी क्षेत्र (टेक्नोलॉजी सेक्टर) के लिए सबसे अधिक वीजा आवेदन करने वाले देशों में भारत और अमेरिका शीर्ष पर हैं। इनके अलावा रूस, नाइजीरिया, चीन कनाडा, ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका भी इस सूची में शामिल हैं। यह जानकारी डिजिटल प्रौद्योगिकी उद्यमियों के लिए ब्रिटेन के अग्रणी नेटवर्क के ताजा आंकड़ों में सामने आई है।

प्रौद्योगिकी क्षेत्र के लिए वीजा देने वाली ब्रिटेन के गृह विभाग की ओर से चिन्हित संस्था ‘टेक नेशन’ ने पाया कि भारत की तरफ से आने वाले आवेदन कई क्षेत्रों के लिए होते हैं। टेक नेशन टियर 1 एक्सेप्शनल टैलेंट वीजा फॉर डिजिटल टेक्नोलॉजी ने 2018-19 में मिले आवेदनों में 45 फीसदी का इजाफा देखा। पिछले साल प्राप्त हुए 450 आवेदनों के मुकाबले 2019 में उसे 650 आवेदन प्राप्त हुए।

टेक नेशन की इस हफ्ते आई रिपोर्ट में कहा गया कि सबसे अधिक आवेदन भेजने वाले देशों में भारत और अमेरिका अब भी शीर्ष पर हैं, जो सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट, एआई व मेडिसिन लर्निंग, फिन टेक और इंटरप्राइज/क्लाउड क्षेत्रों में सॉफ्टवेयर इंजीनियर और बिजनेस डेवलपर से प्राप्त हो रहे हैं। ब्रिटिश संस्था ने कहा कि नाइजीरिया, रूस, कनाडा, ऑस्ट्रेलिया, चीन और दक्षिण अफ्रीका जैसे देश भी आवेदनों के मामले में सूची में शीर्ष पर हैं।

Tanuja

Advertising