PAK के लिए फारूक का फिर उमड़ा प्रेम, कहा- यहां की त्रासदियों के लिए भारत भी दोषी

Tuesday, Jan 16, 2018 - 05:43 PM (IST)

नई दिल्लीः जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री फारूक अब्दुल्ला ने एक बार पाकिस्तान का राग अलापा है। इस बार उन्होंने पाकिस्तान की त्रासिदयों के लिए भारत को दोषी ठहरा दिया है। साथ ही फारूक ने भारत-पाक समस्या को हल करने के कुछ नुस्खे भी सुझाए।

'हम उनके संकट में जुड़े हुए हैं'
पूर्व मुख्यमंत्री ने कहा कि हमारे पड़ोसी देश का मानना है कि बांग्लादेश को अलग कर हमने पाकिस्तान को बांटा है। साथ ही उन्होंने कहा कि हालांकि यह त्रासदी तो उसी देश में मौजूद है। यह हमारे द्वारा पैदा नहीं की गई लेकिन इस संकट से हम आज भी जूझ रहे हैं। अब्दुल्ला ने कहा कि ऐसा बिल्कुल नहीं कि हम उनके संकट में शामिल नहीं रहे। जितना वे हमारी त्रासदी में शामिल हैं, उतना ही हम उनके संकट में जुड़े हुए हैं। 

दोस्त बदल सकते हैं पड़ोसी नहीं
इस दौरान जम्मू-कश्मीर के पूर्व सीएम ने पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी का जिक्र भी किया। उन्होंने कहा कि मुझे पाकिस्तान में वाजपेयी द्वारा कहे गए शब्द आज भी याद हैं। उस दौरान उन्होंने कहा था कि हम दोस्त बदल सकते हैं लेकिन पड़ोसियों को कभी नहीं बदला जा सकता है। आप पड़ोसियों के साथ शांति के साथ रहें या फिर दुश्मनी निभाते हुए एक-दूसरे को नुकसान पहुंचाएं। पीएम मोदी से अपील करते हुए उन्होंने कहा कि मैं यही बात वर्तमान प्रधानमंत्री से भी कहना चाहूंगा कि वह एक-दूसरे के बीच सेतु बनें।

देश के दुश्मन सीमा के इस पार भी
इससे पहले फारूक हाल के दिनों में कश्मीर मामले को लेकर विवादित बयान के लिए चर्चा में रहे हैं। नवंबर 2017 में फारूक ने कहा कि पाक अधिकृत कश्मीर (पीओके) पाकिस्तान का हिस्सा है और उसे पाकिस्तान से कोई छीन नहीं सकता। वहीं, इस बयान के एक दिन पहले ही फारुख अब्दुला ने कहा था कि देश के दुश्मन सीमा के उस पार नहीं बल्कि इस पार ही हैं। 

Advertising