संकटग्रस्त श्रीलंका की फिर मदद करेगा भारत, भेजेगा 65000 मीट्रिक टन यूरिया

Saturday, May 14, 2022 - 02:48 PM (IST)

कोलंबो: श्रीलंका के विनाशकारी आर्थिक संकट के बीच  भारत ने फिर मदद का हाथ बढ़ाया है। भारत इस बार  एक अन्य पहल में द्वीप राष्ट्र को 65,000 मीट्रिक टन यूरिया की आपूर्ति करेगा। डेली मिरर की रिपोर्ट के अनुसार, कथित तौर पर, भारत में श्रीलंकाई उच्चायुक्त मिलिंडा मोरागोडा ने गुरुवार को भारत के उर्वरक विभाग में सचिव राजेश कुमार चतुर्वेदी के साथ बैठक की, जहां इस मुद्दे पर चर्चा की गई।श्रीलंका के उच्चायोग ने कहा, "उच्चायुक्त मिलिंडा मोरागोडा ने भारत के उर्वरक विभाग के सचिव राजेश कुमार चतुर्वेदी से मुलाकात की और श्रीलंका में मौजूदा याला खेती के मौसम के लिए आवश्यक 65,000 मीट्रिक टन यूरिया की आपूर्ति करने के भारत के फैसले के लिए उन्हें धन्यवाद दिया।"  

 


डेली मिरर की रिपोर्ट के अनुसार, बैठक में, मोरागोडा और कुमार चतुर्वेदी दोनों ने संभावित तरीकों और उपायों पर चर्चा की, ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि भारत से श्रीलंका को रासायनिक उर्वरकों की आपूर्ति मौजूदा क्रेडिट लाइन और उससे आगे की निरंतर आपूर्ति की जाए। इसके अलावा, भारत से यूरिया उर्वरक के निर्यात प्रतिबंध के बावजूद, श्रीलंका सरकार के अनुरोध पर भारत सरकार  संकटग्रस्त द्वीप देश को  मौजूदा 1 बिलियन अमेरिकी डॉलर की 65,000 मीट्रिक टन यूरिया प्रदान करने पर सहमत हुई है।  

 

इससे पहले, श्रीलंका सरकार ने जैविक कृषि की ओर बढ़ने की अपनी योजना के तहत पिछले वर्ष रासायनिक उर्वरकों के आयात पर प्रतिबंध लगा दिया था। हालांकि, जैविक उर्वरकों की अपर्याप्त आपूर्ति के साथ  अचानक आर्थिक संकट ने कृषि उत्पादन को काफी प्रभावित किया । डेली मिरर की रिपोर्ट के अनुसार, विशेष रूप से, यही कारण था कि श्रीलंका सरकार ने कई प्रमुख फसलों पर प्रतिबंध को रद्द कर दिया था। इसके अलावा, भारत ने वर्ष की शुरुआत से ऋणग्रस्त द्वीप देश को ऋण, क्रेडिट स्वैप और क्रेडिट लाइनों में 3 बिलियन अमरीकी डालर से अधिक प्रदान करने का वादा किया है। भारत ने भी श्रीलंका की नई सरकार के साथ काम करने की इच्छा जताई है।

 

इस बीच, रानिल विक्रमसिंघे को रिकॉर्ड छठे कार्यकाल के लिए श्रीलंका का प्रधान मंत्री नियुक्त किया गया। उन्होंने श्रीलंका के लोगों को आश्वासन दिया है कि वह द्वीप देश को पेट्रोल, डीजल और बिजली की आपूर्ति सुनिश्चित करेंगे। बता दें कि वर्तमान में श्रीलंका स्वतंत्रता के बाद से अपने सबसे खराब आर्थिक संकट का सामना कर रहा है, जिसमें भोजन और ईंधन की कमी, बढ़ती कीमतों और बिजली कटौती से बड़ी संख्या में नागरिक प्रभावित हुए हैं। 

Tanuja

Advertising