IMF चीफ ने की भारत की तारीफ, कहा- कोरोना वायरस से निपटने के लिए मोदी सरकार ने उठाए अहम कदम

Friday, Jan 15, 2021 - 10:06 AM (IST)

इंटरनेशनल डेस्क: कोरोना वायरस के खिलाफ लड़ाई में भारत की भूमिका की दुनियाभर में तारीफ हो रही है। आईएमएफ प्रमुख क्रिस्टालिना जॉर्जीवा (IMF chief Kristalina Georgieva) ने कोरोना के खिलाफ जंग और इससे पैदा आर्थिक परिणामों से निपटने के लिए बहुत निर्णायक कदम उठाने के लिए भारत की प्रशंसा की। IMF चीफ ने कहा कि वैश्विक मीडिया राउंडटेबल के दौरान आगामी वर्ल्ड इकोनॉमिक अपडेट में भारत के लिए कम खराब दृष्टिकोण की भविष्यवाणी की, जो उसके द्वारा उठाए गए कदमों के कारण है। क्रिस्टालिना जॉर्जीवा ने कहा कि अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष 26 जनवरी को अपना विश्व आर्थिक अद्यतन जारी करने वाला है।

IMF चीफ ने कहा कि कोरोना से निपटने और फिर आर्थिक परिणामों से निपटने के लिए भारत ने जो कदम उठाए वो काफी सराहनीय है और दुनिया के लिए एक मिसाल भी है। जॉर्जीवा ने कहा कि भारत अब धीरे-धीरे लकडाउन से बाहर आ रहा है और इसके साथ ही उसकी अर्थव्यवस्था भी पटरी पर लौट रही है। अगर भारत की आबादी की बात करें तो पहले काफी चर्चा हो रही थी कि कोरोना और लॉकडाउन से उसे भारी नुकसान हो सकता है लेकिन उसने खुद को संभाल लिया। भारत की मोदी सरकार ने समय रहते कई अहम कदम उठाए जिससे वहां कोरोना का ज्यादा प्रकोप देखने को नहीं मिला।

इसके साथ ही IMF चीफ ने कहा कि भले ही भारत अर्थव्यवस्था पर उभर रहा हो लेकिन भारत के सुधारों में से एक पहलू जो अभी भी पिछड़ रहा है वह लैंगिक समानता पर है। जॉर्जीवा ने कहा कि मेरा कहना सिर्फ इतना है कि हम लैंगिक समानता पर कितनी तेजी से हार रहे हैं। महिलाएं फ्रंट लाइन कार्यकर्त्ता हैं, वे अक्सर अनौपचारिक अर्थव्यवस्था में हैं, मदद आसानी से उन तक नहीं पहुंच सकती है जिसमें सुधार लाना जरूरी है। बता दें कि IMF ने अक्तूबर में अपने दृष्टिकोण में भारत को 2020 में बड़े पैमाने पर 10.3 प्रतिशत के अनुबंध का अनुमान लगाया था। हालांकि, भारत के 2021 में 8.8 प्रतिशत की वृद्धि दर के साथ वापस उछाल की संभावना है, उन्होंने कहा था।

Seema Sharma

Advertising