चीन ने सीमा पर लगाई केडी-63 क्रूज मिसाइल, भारत ने पृथ्वी-2 मिसाइल से दिया जवाब

Friday, Sep 25, 2020 - 10:35 AM (IST)

नेशनल डेस्क: भारत ने सेना के अभ्यास परीक्षण के तहत बुधवार को देश में विकसित पृथ्वी-2 मिसाइल का ओडिशा के एक केंद्र से सफल रात्रिकालीन प्रायोगिक परीक्षण किया। सतह से सतह पर मार करने वाली यह मिसाइल परमाणु आयुध ले जाने में सक्षम है। बता दें कि चीन ने हाल ही में डोकलाम में केडी-63 क्रूज मिसाइल (KD-63 Cruise Missile) तैनात की थी, जिसके जवाब में भारत ने परमाणु क्षमता से संपन्न पृथ्वी-2 का सफल परीक्षण कर चीन को मुंहतोड़ जवाब दिया। रक्षा सूत्रों ने बताया कि चांदीपुर स्थित एकीकृत परीक्षण केंद्र (ITR) से इस अत्याधुनिक मिसाइल को अंधेरे में दागा गया और परीक्षण सफल रहा जिसने सभी मानकों को प्राप्त कर लिया।

 

रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (DRDO) के एक अधिकारी ने बताया कि 350 किलोमीटर की दूरी तक मार करने वाली इस मिसाइल को ITR के प्रक्षेपण परिसर-3 से एक मोबाइल लॉंचर से दागा गया। परीक्षण को नियमित अभ्यास करार देते हुए उन्होंने कहा कि मिसाइल के प्रक्षेपण पथ पर रडारों, इलेक्ट्रो-ऑप्टिकल ट्रैकिंग प्रणाली और टेलीमेट्री केंद्रों से नजर रखी गई जिसने सभी मानकों को प्राप्त कर लिया।

 

करीब आधा टन वजनी परमाणु बम ढोने में सक्षम यह मिसाइल 150 से 600 किमी तक वार कर सकती है। पृथ्वी सीरिज की तीन मिसाइलें हैं- पृथ्वी I, II और III, इनकी मारक क्षमता क्रमशः 150 किमी, 350 किमी और 600 किमी तक है। खास बात यह है कि पृथ्वी श्रेणी की मिसाइलें भारतीय वायुसेना और थल सेना, दोनों ही अपने बेड़ों में शामिल कर चुकी हैं।

Seema Sharma

Advertising