भारत को जल्द एंटी टैंक मिसाइल सौंपेगा रूस, 200 करोड़ में तय हुई डील

Sunday, Jun 30, 2019 - 06:01 PM (IST)

नेशनल डेस्क: दुश्मन देशों से बढ़ते तनाव के मद्देनजर भारत हर मोर्चे पर खुद को तैयार कर रहा है। अब अपनी शक्ति को और मतबूत करने के लिए भारत ने रूस से एंटी टैंक मिसाइल खरीदने का सौदा किया है। भारत ने यह डील 200 करोड़ रुपए में साइन की है। 


सरकारी सूत्रों के अनुसार भारत आपातकालीन नियमों के तहत रूस से एमआई-35 (Mi-35) लड़ाकू हेलीकॉप्टर के लिए एंटी टैंक मिसाइल स्ट्रम अटाका खरीदेगा। 'ऐंटी-टैंक मिसाइल 'स्त्रम अटाका' को अधिग्रहित करने की डील इस शर्त के साथ साइन की गई है कि दस्तावेजों पर हस्ताक्षर होने के 3 महीने के भीतर ही इसकी सप्लाई करनी होगी। एंटी मिसाइल के एमआई-35 हेलीकॉप्टर में लगाए जाने से दुश्मनों के टैंक और अन्य हथियारों से बचाव की क्षमता हासिल हो जाएगी। 


दरअसल 14 फरवरी को पुलवामा आतंकी हमले के बाद भारत सरकार ने तीनों सेनाओं को आपातकालीन अधिकार दिए थे।इसके तहत तीनों सेना 300 करोड़ रुपये तक की हथियारों की डील तुरंत कर सकती हैं। इसी प्रावधान के तहत वायु सेना स्पाइस 2000 स्टैंड ऑफ वेपन सिस्टम के साथ कई स्पेयर और एयर टू एयर मिसाइल डील कई देशों से खरीदेगी और खुद को किसी भी तरह के युद्ध के लिए तैयार करेगी। आर्मी स्पाइक एंटी टैंक मिसाइल से खरीदने की प्रक्रिया में है।

बता दें कि इससे पहले भारत रूस के साथ एस-400 मिसाइल डिफेंस सिस्टम की खरीद भी फाइनल कर चुका है। एस-400 रूस की सबसे आधुनिक लंबी दूरी की सतह से हवा में मार करने वाली मिसाइल रक्षा प्रणाली है। रूस से 2014 में यह प्रणाली खरीदने वाला चीन सबसे पहला देश था। भारत और रूस ने पिछले साल अक्टूबर में पांच अरब डॉलर के एस-400 वायु रक्षा प्रणाली सौदे पर हस्ताक्षर किए थे। 

vasudha

Advertising