ब्रिटिश सांसद को नहीं मिली भारत में एंट्री, एयरपोर्ट से बैरंग लौटाया

Thursday, Jul 12, 2018 - 11:57 AM (IST)

लंदनः  ब्रिटेन के  शीर्ष वकीलों में से एक व  सांसद  लॉर्ड एलेक्जेंडर का विमान बुधवार  दिल्ली एयरपोर्ट पर उतरा लेकिन उन्हें भारत में प्रवेश नहीं करने दिया गया और एयरपोर्ट से ही बैरंग लौटा दिया गया। बता दें कि लॉर्ड एलेक्जेंडर बांग्लादेश की पूर्व प्रधानमंत्री खालिदा जिया के कानूनी सलाहकार हैं। खालिदा इस वक्त ढाका की जेल में बंद हैं। ज्ञात हो कि 3 बार प्रधानमंत्री रह चुकीं  खालिदा जिया (72) को इसी साल फरवरी में  ‘जिया ऑर्फनेज ट्रस्ट’ को दिए जाने वाले अढ़ाई लाख डॉलर विदेशी चंदे के गबन से जुड़े मामले में पांच साल कैद की सजा सुनाई गई थी।  

इसी मामले को लेकर लॉर्ड एलेक्जेंडर बुधवार को दिल्ली आए थे, जहां उनके लिए एक प्रेस कॉन्फ्रेंस का आयोजन किया गया था। इस प्रेस कॉन्फ्रेंस में वो खालिदा जिया पर लगाए गए आरोपों के बारे में अंतरराष्ट्रीय मीडिया को बताने वाले थे।  लॉर्ड एलेक्जेंडर पर ये कार्रवाई उनके अमान्य वीजा को लेकर की गई है। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने कहा कि भारत में उनकी इच्छित गतिविधि उनके वीजा आवेदन में उल्लिखित यात्रा के उद्देश्य से असंगत थी इसलिए उनके आगमन पर भारत में प्रवेश करने से इंकार कर दिया गया। 

गौरतलब है कि एक वकील के नाते लॉर्ड एलेक्जेंडर को ढाका में प्रवेश की अनुमति नहीं है। इसीलिए वो भारत में प्रेस कॉन्फ्रेंस करना चाहते थे ताकि खालिदा ज़िया केस की जटिलताओं के बारे में अंतरराष्ट्रीय मीडिया समुदाय को रूबरू करा सकें। बता दें कि पूर्व प्रधानमंत्री खालिदा ज़िया के खिलाफ तीन दर्जन आपराधिक मामले दर्ज हैं। इस मामले में बांग्लादेश नेशनलिस्ट पार्टी का कहना है कि उन्हें और उनके परिवार को राजनीति से बाहर रखने के लिए एक साजिश की गई है और इसी साजिश के तहत उन्हें जेल में बंद कर दिया गया है।

Tanuja

Advertising