भारत ने ऑस्ट्रेलिया से अपने कुशल पेशेवरों के लिए की आसान वीजा प्रक्रिया की मांग

Tuesday, Aug 29, 2023 - 05:25 PM (IST)

सिडनीः भारत ने ऑस्ट्रेलिया में अपने कुशल पेशेवरों की आसान और त्वरित आवाजाही की अनुमति देने के लिए कुछ वीज़ा आवश्यकताओं में छूट, दस्तावेजों की संख्या में कमी और आवेदन प्रसंस्करण समय की तेज़ ट्रैकिंग की मांग की है। इस कदम का उद्देश्य मौजूदा प्रथा के बजाय भारतीय श्रमिकों को ऑस्ट्रेलिया में सीधे प्रवेश की अनुमति देना है, जिसके तहत कुशल श्रमिकों को ऑस्ट्रेलिया पहुंचने से पहले अक्सर जीसीसी देशों या यूके, आयरलैंड या न्यूजीलैंड के माध्यम से भेजा जाता है।

 

कौशल विकास मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने हाल ही में ऑस्ट्रेलियाई स्वास्थ्य सेवा और वृद्ध देखभाल मंत्री मार्क बटलर के साथ अपनी बैठक में इन मुद्दों को उठाया, क्योंकि दोनों देश अगले महीने ऑस्ट्रेलिया-भारत शिक्षा और कौशल परिषद की सातवें दौर की बैठक आयोजित करने की तैयारी कर रहे हैं । भारत ने ऑस्ट्रेलियाई नर्सिंग से सकारात्मक कौशल मूल्यांकन प्राप्त करने की अनिवार्य आवश्यकता का हवाला देते हुए ऑस्ट्रेलिया को बतायाचूंकि भारत और ऑस्ट्रेलिया ने पहले ही शिक्षा और कौशल के लिए योग्यता की पारस्परिक मान्यता पर हस्ताक्षर कर दिए हैं, इसलिए अधिक छूट के लिए कुछ वीज़ा आवेदन आवश्यकताओं पर भी गौर किया जा सकता है।  

 

एक वरिष्ठ अधिकारी के अनुसार, भारत ने परीक्षा की लागत के मुद्दे को भी उठाया है और कहा है कि यह बहुत अधिक है और ऑस्ट्रेलियाई मंत्री के साथ गोलमेज बैठक में योग्य कर्मचारियों की गतिशीलता को प्रभावित कर सकता है। इसने सुझाव दिया है, "लागत कम करने से प्रक्रिया को आसान बनाने में मदद मिलेगी।"आंतरिक अनुमान से पता चलता है कि ऑस्ट्रेलिया में काम करने के इच्छुक उम्मीदवार को परीक्षण लागत और महत्वपूर्ण समय के रूप में ₹5.5 लाख तक खर्च करना पड़ता है।

Tanuja

Advertising