मलेशिया में LIMA में हिस्सा लेगा भारत का स्वदेशी सुपरसोनिक लड़ाकू विमान तेजस

Sunday, Mar 24, 2019 - 09:53 PM (IST)

नई दिल्लीः भारत का स्वदेशी सुपरसोनिक लड़ाकू विमान तेजस मलेशिया में आयोजित होने वाले पांच दिवसीय लंगकावी इंटरनेशनल मैरीटाइम एंड एयरोस्पेस एक्जीबिशन (एलआईएमए) में पहली बार हवाई प्रदर्शन में हिस्सा लेगा।

भारत तेजस विमान को बड़े पैमाने पर पेश कर रहा है जिसका निर्माण हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (एचएएल) ने भारतीय वायुसेना और भारतीय नौसेना के लिए स्वदेशी तौर पर किया है और इसकी डिजाइन एयरोनाटिकल डेवलप्मेंट एजेंसी (एडीए) ने तैयार की है। भारतीय वायुसेना पहली बार मैरीटाइम एयरो एक्सपो में हिस्सा लेगी जिस दौरान वह स्वदेशी तौर पर विकसित हल्के लड़ाकू विमान तेजस का प्रदर्शन करेगी।

भारतीय वायुसेना की टीम वायुसेना स्टेशन कलाईकुंडा से 22 मार्च को म्यामां के यंगून के रास्ते लंगकावी रवाना हुई थी। वायुसेना ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर कहा, ‘‘भारत का स्वदेशी सुपरसोनिक हल्का लड़ाकू विमान (एलसीए) तेजस और भारतीय वायुसेना में पहले ही शामिल हो चुका विश्व का सबसे हल्का सुपरसोनिक लड़ाकू विमान पहली बार पांच दिवसीय लंगकावी इंटरनेशनल मैरीटाइम एंड एयरोस्पेस एक्जीबिशन में हिस्सा लेगा।’’

वायुसेना ने ट्वीट किया, ‘‘26 मार्च 2019 से शुरू हो रहे एलआईएमए 2019 के लिए उद्घाटन प्रदर्शन से पहले आज अंतिम अभ्यास सत्र था। मलेशिया, लंगकावी इंटरनेशनल हवाई अड्डे पर अभ्यास सत्र के दौरान भारतीय वायुसेना का तेजस (एलसीए)।’’ भारतीय वायुसेना ने अभ्यास करते तेजस की तस्वीरें और वीडियो भी पोस्ट की।  

 

Pardeep

Advertising