वैश्विक स्वास्थ्य सुरक्षा में भारत की अहम भूमिका, कोविड-19 पर क़ाबू पाने के लिए किया जाएगा याद

punjabkesari.in Friday, Jul 19, 2024 - 03:45 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्क: 2021 के शुरुआती महीनों में, जब दुनिया कोविड-19 महामारी के विनाशकारी प्रभाव से जूझ रही थी, भारत से उम्मीद की एक किरण उभरी। उत्पादित और बेची गई खुराकों की संख्या के हिसाब से दुनिया की सबसे बड़ी वैक्सीन निर्माता कंपनी सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (SII) ने कोविशील्ड नाम से एस्ट्राजेनेका वैक्सीन की लाखों खुराकें तैयार करना शुरू कर दिया।

वैसे तो यह वैक्सीन सैकड़ों और हज़ारों लोगों के लिए जीवन रक्षक साबित हुई, लेकिन वैक्सीन के उत्पादन और वितरण को स्वास्थ्य सुरक्षा के इतिहास में भारत के लिए एक महत्वपूर्ण क्षण के रूप में याद किया जाएगा। इसने वैश्विक स्वास्थ्य प्रबंधन में भारत की महत्वपूर्ण भूमिका को रेखांकित किया, जिसमें बड़े पैमाने पर जीवन रक्षक टीकों का उत्पादन और वितरण करने की इसकी क्षमता का प्रदर्शन किया गया।

वैश्विक स्वास्थ्य सुरक्षा में भारत का योगदान कोविड-19 महामारी से कहीं आगे तक फैला हुआ है। दशकों से, भारत जेनेरिक दवाओं और टीकों के उत्पादन में आधारशिला रहा है, जो दुनिया भर में लाखों लोगों को सस्ती और ज़रूरी दवाएँ मुहैया कराता है। अक्सर 'दुनिया की फ़ार्मेसी' के रूप में प्रशंसित, भारतीय दवा उद्योग उल्लेखनीय वृद्धि का अनुभव कर रहा है।

आंकड़े बहुत कुछ कहते हैं: भारतीय फार्मा उद्योग वैश्विक दवा आपूर्ति श्रृंखला के 20% से अधिक पर हावी है और दुनिया भर में वैक्सीन की लगभग 60% मांग को पूरा करता है। यह अमेरिका में जेनेरिक दवा की मांग का 40% और यूके में सभी दवाओं का एक चौथाई हिस्सा प्रदान करता है। इसके अलावा, और महत्वपूर्ण बात यह है कि भारत यूनेस्को में एक प्रमुख योगदानकर्ता है, जिसकी हिस्सेदारी 50-60% से अधिक है। यह अमेरिका के बाहर यूएसएफडीए द्वारा अनुमोदित संयंत्रों की सबसे अधिक संख्या का भी दावा करता है।


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tamanna Bhardwaj

Related News