जयशंकर ने कहा-  G20 अध्यक्षता में वैश्विक दक्षिण के हितों व चिंताओं पर रहेगा भारत का फोकस

Thursday, Dec 01, 2022 - 12:37 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्कः भारत द्वारा G20 की अध्यक्षता ग्रहण करने से दो दिन पहले विदेश मंत्री (EAM) एस जयशंकर ने मंगलवार को कहा कि  G20 अध्यक्षता दौरान भारत का फोकस वैश्विक दक्षिण के हितों व चिंताओं पर रहेगा । उन्होंने कहा कि नई दिल्ली वैश्विक दक्षिण के हितों और चिंताओं को दर्शाने के लिए G20 समूह की अध्यक्षता का उपयोग करना चाहेगी। विदेश मंत्रालय और कार्नेगी इंडिया द्वारा सह-मेजबानी किए गए वार्षिक फ्लैगशिप कार्यक्रम के दौरान जयशंकर ने ये टिप्पणी की। इस वर्ष के शिखर सम्मेलन का विषय प्रौद्योगिकी की भू-राजनीति है।

 

ग्लोबल टेक समिट में EAM ने कहा कि "भारत G20 की अध्यक्षता का कई तरह से उपयोग करना चाहता है ताकि आज वैश्विक दक्षिण के हितों और चिंताओं को प्रतिबिंबित किया जा सके क्योंकि हमें लगता है कि उन्हें दरकिनार किया जा रहा है और न केवल एक आवाज बनेंगे बल्कि वैश्विक दक्षिण में कुछ लेना चाहेंगे जिसका हमने परीक्षण किया है  "।  जलवायु परिवर्तन के मुद्दे पर जयशंकर ने कहा, "2014 से हमारी नीतियों, वकालत, ऊर्जा मिश्रण के संदर्भ में जलवायु परिवर्तन के लिए एक अलग तरह का दृष्टिकोण रहा है। जब जलवायु तकनीक की बात आती है, तो भारत में कई संभावनाएं हैं।

 

उन्होंने कहा कि "हम वास्तव में पहले से ही जलवायु घटनाओं और राजनीति पर जलवायु परिवर्तन के प्रभाव को देख रहे हैं। आज यूरोप में बड़ी बहस यह है कि क्या यह सर्दियों को ऊर्जा के दृष्टिकोण से जीवित रखने में सक्षम होगा " । मंत्री ने कहा कि बड़ी ताकतों की होड़ तेज हो गई है और अतीत के कई समझौते जारी नहीं रहेंगे। उन्होंने कहा, "हमने पिछले कुछ दिनों में देखा है कि ऐसे समझौते हैं जिन्हें नवीनीकृत नहीं किया जा रहा है जिस कारण नई नीति बनाना बहुत कठिन हो जाएगा।"
राष्ट्रीय सुरक्षा में डेटा के महत्व को रेखांकित करते हुए उन्होंने कहा, "हमारा डेटा कहां जा रहा है यह अब व्यवसाय और अर्थशास्त्र का नहीं बल्कि राष्ट्रीय सुरक्षा का मामला है। हमारी इस दुनिया में सब कुछ हथियार बन रहा है, मुझे अपना दृष्टिकोण बदलना होगा कि मुझे कहां जाना चाहिए।" मेरे हितों की रक्षा करो।"

 

उन्होंने नोट किया कि कैसे भारत ने इंडो पैसिफिक इकोनॉमिक फ्रेमवर्क पर जुड़ाव शुरू किया है। उन्होंने कहा, "अमेरिका इस पर आगे रहा है। इसमें बड़ी तकनीक और आपूर्ति श्रृंखला तत्व है। आपके पास आईपीईएफ, क्वाड और विभिन्न साझेदारों के साथ बहुत सारी द्विपक्षीय चर्चाएँ हैं और हमारे अपने देश में बड़ी बहसें चल रही हैं।"यूक्रेन संघर्ष के प्रभाव पर उन्होंने कहा कि युद्ध ने यूरोप में ऑक्सीजन को चूस लिया है। उम्मीद है कि हम कुछ और समय में अपनी बैठक करेंगे।"
नई दिल्ली में वैश्विक प्रौद्योगिकी शिखर सम्मेलन के सातवें संस्करण में बोलते हुए, विदेश मंत्री ने भू-राजनीति और उभरती विश्व व्यवस्था में प्रौद्योगिकी के महत्व को रेखांकित किया।

Tanuja

Advertising