"वैश्विक शांति हासिल करने में भारत की G20 अध्यक्षता निभाएगी महत्वपूर्ण भूमिका"

punjabkesari.in Wednesday, Jan 18, 2023 - 06:42 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्क: भारत यात्रा के दौरान सऊदी अरब के एक वरिष्ठ टिप्पणीकार ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में G20 की अध्यक्षता कर रहा   भारत वैश्विक शांति और विकास को बनाए रखने में एक निर्णायक भूमिका निभाएगा। वरिष्ठ सऊदी टिप्पणीकार सुलेमान अल्जेहैफी ने  कहा कि  भारत का G20 की प्रेसीडेंसी संभालना यह दर्शाता है कि वे संघर्ष, दुर्भाग्य से कैसे निपटते हैं।  

 

भूख, अकाल और संघर्ष के अलावा  आतंकवाद एक दुर्भाग्यपूर्ण चीज है जिसका हर देश सामना कर रहा है । उन्होंने कहा कि हम समय-समय पर दुनिया भर के कुछ क्षेत्रों में संघर्ष देखते हैं, लेकिन लेकिन भारत की G20 अध्यक्षता में पता चलता है   कैसे राष्ट्र एक साथ आते हैं और कैसे वे सभी क्षेत्रों - स्वास्थ्य, शिक्षा, व्यापार, व्यापार और विकास में सम्मान और निरंतरता के साथ एक-दूसरे को समझते हैं और व्यवहार करते हैं। सुलिमान अलजेहाफी ने कहा कि वह भारत में देश भर में 200 से अधिक जी20 बैठकों की मेजबानी करने का इंतजार कर रहे हैं क्योंकि उनका मानना है कि यह देश के लिए अपनी विविध और समृद्ध संस्कृति को प्रदर्शित करने का एक उपयुक्त क्षण है।

 

अलजेहाफी ने कहा कि यह मेरी पहली यात्रा है और इस यात्रा के दौरान समझा कि भारत के हर क्षेत्र, हर राज्य, इसके हर हिस्से के लिए बहुत सारी  प्राथमिकताएं  हैं । यह दिखाता है कि वे केवल विशिष्ट शहरों को शामिल नहीं कर रहे बल्कि सामान्य क्षेत्रों सभी को शामिल कर रहे हैं। यह दर्शाता है कि वे सऊदी अरब की तरह ही पूरे देश को विकसित करना चाहते हैं । भारत के आर्थिक विकास से उत्साहित सुलेमान ने कहा कि भारत और सऊदी अरब दोनों के पास विकास के लिए भविष्य की महत्वाकांक्षी योजनाएं हैं। सऊदी अरब 2030 के विजन के साथ यही काम कर रहा है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News