G20 की सफल अध्यक्षता कर भारत ने दुनिया पर छोड़ी अमिट छाप

Tuesday, Sep 12, 2023 - 03:23 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्क: नई दिल्ली में बहुप्रतीक्षित G20 शिखर सम्मेलन का महत्वपूर्ण समापन अब हो गया है, जिसने भारत की विजयी कूटनीति की एक अमिट छाप छोड़ी है । यही नहीं G20 ने वैश्विक राजनेताओं के दिल और दिमाग पर कब्जा कर लिया है। जोरदार तालियों और उत्साह के साथ, दुनिया के हर कोने से राजनयिकों ने भारत के शानदार नेतृत्व की सराहना की। एक ऐसा  समिट जिसने न केवल इस विविध समूह के भीतर विभाजनों को दूर किया बल्कि कुशलतापूर्वक सहयोगात्मक प्रयासों के गहन समृद्ध भविष्य की नींव भी रखी।

 
इस वर्ष भारत की अध्यक्षता में 9-10 सितंबर को नई दिल्ली में आयोजित किया गया G20 समिट अर्थव्यवस्थाओं के बीच सहयोग को बढ़ावा देने में एक नए युग का प्रतीक है। भारत की प्रतिबद्धता   यह सुनिश्चित करने में रही कि विकास योजनाएं अंतिम छोर तक पहुंचें और कोई भी पीछे न छूटे। ऐसे में भारत और आसियान या वैश्विक दक्षिण के अन्य देशों के बीच शिखर सम्मेलन की बैठकें और भी अधिक महत्वपूर्ण हो गई हैं।  ग्लोबल साउथ की चिंताएँ G20 अर्थव्यवस्थाओं की मेज तक पहुँचें, ऐसी कोई कवायद अतीत में नहीं की गई है। जी20 शिखर सम्मेलन के लिए भारत का दृष्टिकोण समावेशिता और सतत विकास के इर्द-गिर्द घूमता है, जो 'वसुधैव कुटुंबकम' के आदर्श वाक्य से प्रेरित है, जिसका अर्थ है 'दुनिया एक परिवार है।'

 

दरअसल, शिखर सम्मेलन का विषय, 'एक पृथ्वी, एक परिवार, एक भविष्य', विभिन्न सत्रों के सार को उपयुक्त रूप से दर्शाता है, जो पृथ्वी, हमारे वैश्विक परिवार और हमारे परस्पर जुड़े वैश्विक समुदाय के भविष्य पर चर्चा और विचार-विमर्श के लिए तैयार हैं। इस पहल के एक अभिन्न अंग के रूप में, G20 को ग्लोबल साउथ को प्रभावित करने वाली चुनौतियों का सामना करने की बढ़ती आवश्यकता का सामना करना पड़ा है, जहां स्वास्थ्य देखभाल, शिक्षा और जलवायु परिवर्तन जैसे मुद्दों ने केंद्र स्तर ले लिया है। भारत की अध्यक्षता वैश्विक उत्तर और दक्षिण के बीच विकास विभाजन को कम करने में अत्यधिक प्रभावी साबित हुई है।


भारत मंडपम में जी20 शिखर सम्मेलन के पहले दिन  भारत ने कम विकसित देशों के सबसे बड़े गठबंधन का प्रतिनिधित्व करने वाले अफ्रीकी संघ का जी20 के स्थायी सदस्य के रूप में गर्मजोशी से स्वागत किया। यह ऐतिहासिक कदम अधिक समावेशी शासन और निर्णय लेने की दिशा में एक महत्वपूर्ण प्रस्थान का प्रतीक है, जो 55 अफ्रीकी देशों को एक महत्वपूर्ण आवाज प्रदान करता है। ऐसी महत्वपूर्ण चिंताओं को प्राथमिकता देकर, और गंभीर विचार-विमर्श और सर्वसम्मति निर्माण को बढ़ावा देकर, भारत ने न केवल उचित सम्मान दिया है, बल्कि जी20 ढांचे के भीतर ग्लोबल साउथ के सर्वोपरि महत्व को भी रेखांकित किया है। 


एक उल्लेखनीय कूटनीतिक उपलब्धि में, भारत ने रूस-यूक्रेन संघर्ष से संबंधित मौजूदा मतभेदों के बावजूद, सभी महत्वपूर्ण विकासात्मक और भू-राजनीतिक चिंताओं को संबोधित करते हुए "नई दिल्ली लीडर्स समिट घोषणा" को सर्वसम्मति से अपनाया। भारत के कुशल वार्ताकारों ने अथक मेहनत की और कुशलतापूर्वक पश्चिमी ब्लॉक और चीनी-रूसी गठबंधन के बीच की खाई को पाट दिया। जी20 शिखर सम्मेलन के मौके पर जो बाइडेन, ऋषि सुनक, ओलाफ स्कोल्ज़ और फुमियो किशिदा जैसे प्रभावशाली नेताओं के साथ प्रधान मंत्री मोदी की द्विपक्षीय बातचीत ने इस ऐतिहासिक सहमति में महत्वपूर्ण योगदान दिया।

 

इसके अलावा, भारत सरकार ने नवंबर की समय-सीमा से दो महीने पहले जी20 शिखर सम्मेलन करके दुनिया के सामने अपना एक नया रूप पेश किया। इस कम समयसीमा के कारण अधिकारियों के पास संयुक्त विज्ञप्ति तैयार करने की जटिल प्रक्रिया को पूरा करने के लिए दो महीने का समय कम रह गया, जिसमें जलवायु वित्त, स्वास्थ्य देखभाल निवेश और गरीबी उन्मूलन सहित महत्वपूर्ण मुद्दों को प्रभावी ढंग से संबोधित किया गया। इन महत्वपूर्ण मामलों पर आम सहमति बनाने की इस कठिन चुनौती पर काबू पाने में नई दिल्ली का संकल्प वैश्विक सहयोग और विकास के प्रति इसकी अटूट प्रतिबद्धता को रेखांकित करता है।

Tanuja

Advertising