वैश्विक हथियार बाजार में महत्वपूर्ण खिलाड़ी के रूप में उभरा भारत, रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंचा रक्षा निर्यात

Wednesday, Apr 24, 2024 - 01:18 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्कः  भारत वैश्विक हथियार बाजार में एक महत्वपूर्ण खिलाड़ी के रूप में उभरा है। पिछले आठ वर्षों में इसका रक्षा निर्यात 1000% से अधिक बढ़ गया है। ये निर्यात अब दुनिया भर के 85 से अधिक देशों तक पहुंच गया है, जिससे भारत विश्व स्तर पर शीर्ष 25 रक्षा निर्यातकों में शामिल हो गया है, जिसमें 100 से अधिक कंपनियां सक्रिय रूप से रक्षा उत्पादों के निर्यात में शामिल हैं। अशांत, लगातार बदलते और अप्रत्याशित भू-रणनीतिक परिदृश्य वाली दुनिया में दक्षिण एशियाई देश रक्षा उत्पादों के एक लचीले निर्यातक के रूप में खड़ा है। यह दुनिया भर के देशों को रक्षा उत्पादों की विविध रेंज प्रदान करता है।

रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंचा  रक्षा निर्यात
रक्षा विनिर्माण में भारत के आक्रमण ने वैश्विक मंच पर इसकी रणनीतिक उपस्थिति को बढ़ाया है क्योंकि इसके रक्षा उत्पादन का विस्तार तटीय निगरानी प्रणालियों और नौसैनिक जहाजों से लेकर मिसाइलों और रॉकेट लॉन्चरों तक हो गया है। भारत अब वैश्विक हथियार व्यापार में एक विश्वसनीय आपूर्तिकर्ता के रूप में तैनात है। इसका रक्षा निर्यात रुपये के सर्वकालिक उच्चतम स्तर पर पहुंच गया। 2023-24 में 21,083 करोड़ रुपये से बढ़कर। 2022-23 में 15,920 करोड़, जो 32.5% की वृद्धि दर्शाता है। रक्षा उत्पादन और निर्यात में भारत की जबरदस्त वृद्धि का श्रेय भारत सरकार द्वारा की गई प्रमुख नीतिगत पहलों और सुधारों को जाता है। भारत के रक्षा क्षेत्र को आत्मनिर्भर बनाने की दिशा में जागरूकता और रणनीतिक संवेदनशीलता बढ़ी है। आत्मनिर्भरता का आह्वान आजादी के बाद से ही मौजूद है, लेकिन हाल के वर्षों में, विशेष रूप से 2021 के बाद से, इसमें एक नई लहर देखी गई है।

सरकार द्वारा लागू किए गए प्रमुख सुधार

  • सरकार द्वारा लागू किए गए प्रमुख सुधार, जैसे लंबी वैधता अवधि के साथ औद्योगिक लाइसेंसिंग प्रक्रिया को सरल बनाना, उद्योग लाइसेंस की आवश्यकता वाले रक्षा उत्पाद सूची को तर्कसंगत बनाना और स्वचालित मार्ग के तहत 74% एफडीआई की अनुमति देने के लिए प्रत्यक्ष विदेशी निवेश (एफडीआई) नीति को उदार बनाना।
     
  • स्वदेशी उत्पादन और निर्यात को बढ़ाने के लिए कदम उठाए गए हैं। 2018 में डिफेंस इनोवेशन ऑर्गनाइजेशन की स्थापना ने रक्षा क्षेत्र में नवाचार को बढ़ावा दिया और अत्याधुनिक रक्षा उत्पादों के उत्पादन के लिए पहुंच बढ़ाई। यह शिक्षा जगत, निजी क्षेत्र और रक्षा उद्योग के बीच सहयोग का केंद्र बिंदु बन गया है।
     
  • इसके अतिरिक्त, 2020 में रक्षा उत्पादन और निर्यात संवर्धन नीति (डीपीईपीपी) की रिलीज (रक्षा उत्पादन नीति 2011, रक्षा उत्पादन नीति 2016 और रक्षा निर्यात संवर्धन नीति 2018 के बाद) ने भारत में रक्षा उद्योग को महत्वपूर्ण बढ़ावा दिया है।
     
  • इस नीति का लक्ष्य 2025 तक रक्षा विनिर्माण में 25 अरब डॉलर का कारोबार हासिल करना है, जिसमें 5 अरब डॉलर का निर्यात भी शामिल है। यह निर्यात प्रक्रियाओं को सरल बनाकर, उद्योग में व्यापार करने में आसानी को बढ़ाकर और रक्षा निर्यात के लिए अनुकूल माहौल बनाकर इसे हासिल करता है।
     
  • नीति में ऑफसेट क्लॉज घरेलू उद्योग के लिए उनकी निर्यात क्षमताओं को बढ़ाने के लिए उपलब्ध एक महत्वपूर्ण तंत्र है।
     



अंतर्राष्ट्रीय रक्षा प्रदर्शनियों और डेफएक्सपो और एयरो इंडिया जैसे कार्यक्रमों में भाग लेना

भारत अंतर्राष्ट्रीय रक्षा प्रदर्शनियों और डेफएक्सपो और एयरो इंडिया जैसे कार्यक्रमों में भी नियमित रूप से भाग ले रहा है। ये प्लेटफ़ॉर्म दुनिया भर के संभावित खरीदारों के लिए भारत के रक्षा उत्पादों और प्रौद्योगिकियों को प्रदर्शित करते हैं, जिससे उल्लेखनीय नेटवर्किंग, सहयोग और रक्षा सौदे होते हैं।रक्षा निर्यात संचालन समिति और निर्यात संवर्धन निकाय भारत से रक्षा उत्पादों के निर्यात के समन्वय और प्रचार में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। भारत ने कई पहलें शुरू की हैं, जिनमें अंतरिक्ष क्षेत्र में तीन सेवाओं को शामिल करने वाला मिशन डेफस्पेस, स्टार्ट-अप और सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यमों (एमएसएमई) को शामिल करने वाली रक्षा उत्कृष्टता के लिए नवाचार (आईडीईएक्स) योजना और सृजन नामक एक स्वदेशीकरण पोर्टल शामिल है। अन्य बातों के अलावा, रक्षा विनिर्माण उद्योग के स्वदेशीकरण को सुविधाजनक बनाना। इन प्रयासों ने रक्षा विनिर्माण और निर्यात को सुव्यवस्थित किया है। 

Tanuja

Advertising