भारत का पाकिस्तान को करारा जवाब, बंद की समझौता एक्सप्रेस

Monday, Aug 12, 2019 - 05:57 AM (IST)

नई दिल्ली: जम्मू कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाने के फैसले के बाद बुरी तरह बौखलाए पाकिस्तान ने पहले तो भारत से सभी व्यापारिक रिश्ते समाप्त करने का फैसला किया उसके बाद दोनों देशों के बीच चलने वाली ट्रेनों और बस सेवा को भी स्थगित कर दिया। पाकिस्तान की इस हरकत के जवाब में भारत ने भी जवाबी कार्रवाई की हैं । भारतीय रेल मंत्रालय ने पाकिस्तान की ओर जाने वाली और वहां से आने वाली समझौता एक्सप्रेस ट्रेन को बंद करने के बाद अब भारतीय रेल मंत्रालय ने सभी यात्रियों का किराया लौटाने का फैसला करते हुए भारत की तरफ से भी ट्रेन का परिचालन बंद कर दिया है। 


उत्तर रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी (सीपीआरओ)ने बताया कि लाहौर और अटारी के बीच चलने वाली समझौता एक्सप्रेस 14607/14608 को रद्द करने के पाकिस्तान के फैसले के कारण, दिल्ली और अटारी के बीच चलने वाली समझौता लिंक एक्सप्रेस ट्रेन संख्या 14001/14008 भी रद्द कर दी गई है। 


समझौता एक्सप्रेस सप्ताह में दो बार वाघा रेलवे स्टेशन के रास्ते लाहौर से अटारी के बीच तक चलती थी और थार एक्सप्रेस जोधपुर और मुनाबाओ के बीच सप्ताह में एक बार चलती है। उल्लेखनीय है कि 1965 के भारत-पाकिस्तान युद्ध के बाद इन दोनों ही ट्रेन सेवाओं को रोक दिया गया था, जो 2006 में दोबारा शुरू की गई थी।


 

shukdev

Advertising